MP में तीसरी लहर आने से पहले हो रहे खास इंतज़ाम, बच्चों के लिए 360 आईसीयू बेड होंगे तैयार

भोपाल: कोरोना का कहर दिन पर दिन बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार ने अब बच्चों पर फोकस करना शुरू कर दिया है। कोरोना की तीसरी लहर आने के बारे में कहा जा रहा है और इसी के चलते बच्चों के लिए बड़े स्तर पर कार्य योजना तैयार की गई है। मिली जानकारी के तहत, जल्द ही नवजात शिशुओं व बच्चों के संक्रमित होने की संभावना को देखते हुए प्रदेश के मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 360 बिस्तर के ICU की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। ऐसे में सबसे पहले भोपाल के हमीदिया अस्पताल में 50 बिस्तर का बच्चों का ICU तैयार किया जाएगा।

हाल ही में मिली जानकारी के तहत चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 13 शासकीय मेडिकल कॉलेज व उनके कोविड अस्पतालों के डॉक्टरों व चिकित्सा शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों के साथ योजना को तैयार किया। इसी के साथ मंत्री सारंग ने कोरोना संक्रमण में नवजात शिशु व बच्चों के उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां, इंजेक्शन, कंज्यूमेंबल्स आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि भी से जरूरत की सभी प्रकार की दवाएं और उपकरणों की व्यवस्था करना शुरू करना होगा। आप सभी को हम यह भी बता दें कि प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्थापित किए जाएंगे।

उनके अनुसार कार्ययोजना यह है कि 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में से 15% को बैकअप रखते हुए 850 ऑक्सीजन बेड को सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई से पृथक करते हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से संचालित किया जाएगा । इसी के साथ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के 24 x7 संचालित करने के लिए अस्पताल में बिजली के विद्युत भार का आकलन, इलेक्ट्रिक सेफ्टी व ऑडिट, प्रत्येक बेड पर पॉवर प्लग कनेक्शन आदि की व्यवस्था दुरुस्त होना चाहिए। यह डीन की जिम्मेदारी है कि वे इसे ठीक से रखें।

ममता बनर्जी कसाई ! बंगाल में हिंसा के खिलाफ UK, कनाडा, अमेरिका सहित कई देशों में प्रदर्शन

यूपी समेत दिल्ली में भी बढ़ेगा लॉक डाउन

ICMR ने जारी की नई एडवाइजरी, ब्लैक fungus इंफेक्शन को लेकर कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -