'राष्ट्रीय बालिका दिवस' पर CM शिवराज ने लॉन्च की 'पंख' योजना

By iti mishra
Jan 25 2021 10:17 AM
'राष्ट्रीय बालिका दिवस' पर CM शिवराज ने लॉन्च की 'पंख' योजना

भोपाल: देशभर में बीते कल राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया है। ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बीते कल कहा है कि, 'जब मैं विधायक था तो मैंने गरीब परिवार की लड़कियों के लिए शादी की योजना शुरू की ताकि उन्हें हमारा समाज बोझ ना समझे। विधायक के बाद जब मैं मुख्यमंत्री बना तो चाहता था कि सभी लोग लड़कियों को बोझ नहीं बल्कि वरदान समझे। इसलिए मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने राज्य में लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की।' वैसे इसी दौरान उन्होंने पंख अभियान लॉन्च किया। आपको बता दें कि इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के अंतर्गत लॉन्च किया गया है।

राजधानी भोपाल में इस योजना को लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंख के अंग्रेजी शब्दों के स्टैंड की जानकारी दी। जी दरअसल उन्होंने कहा, 'पी -सुरक्षा, ए- जागरुकता (लड़िकयों के अधिकारों के बारे में जागरुकता) एन- पोषण, के- ज्ञान और एच- हेल्थ लिए स्टैंड करते हैं। यह सभी जरुरी चीजें इस योजना में शामिल है था ताकी सभी स्तर पर लड़कियां अपने अधिकारों के लिए लड़ सके। यह अभियान एक साल तक चलेगा।' वैसे बीते कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं ने देश की बेटियों को शुभकामनाएं दी हैं। आपको पता ही होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया।

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'आज का दिन विशेष रूप से बालिकाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम करने वाले सभी लोगों की सराहना करने और यह सुनिश्चित करने का दिन है कि वह सम्मान और अवसर प्राप्त करें।' इसी के साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया और लिखा, 'विद्यालयों मे बेटियों के नामांकन मे बढ़ोतरी, लिंगानुपात मे सुधार से स्पष्ट है कि बेटियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को साकार करने में देश ने भरपूर योगदान दिया है। #DeshKiBeti को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है और सदैव प्रतिबद्ध रहेगी। बेटियों को पुनः शुभकामनाएं !'

सलवार सूट में दिखा हिना खान का अलग अवतार, शेयर की ये जबरदस्त तस्वीरें

गणतंत्र दिवस में पहली बार शामिल होगी लद्दाख की झांकी, अहमद खान बोले- कारगिल को पराया समझा

मेमोरियल में तब्दील हुआ जयललिता का आवास, 28 जनवरी को होगा उद्घाटन