मध्य प्रदेश का बजट सत्र 22 फ़रवरी से, लेकिन विधानसभा स्पीकर को लेकर उलझा पेंच
मध्य प्रदेश का बजट सत्र 22 फ़रवरी से, लेकिन विधानसभा स्पीकर को लेकर उलझा पेंच
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 22 फरवरी से शुरू होकर 26 मार्च तक जारी रहेगा. गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने 33 दिनों तक चलने वाले सत्र को मंजूरी दे दी है, जिसकी नोटिफिकेशन विधानसभा सचिवालय ने जारी भी कर दी है. ऐसे में मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते विगत सात महीने से प्रोटेम स्पीकर ही सदन की कार्यवाही और कामकाज देख रहे हैं, किन्तु बताया जा रहा है कि बजट सत्र में नए अध्यक्ष का चुनाव हो सकता है. ऐसे में देखना है कि मध्य प्रदेश विधानसभा का स्थायी अध्यक्ष कौन बनता है?

दरअसल, मध्य प्रदेश में मार्च में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने और भाजपा का दामन थाम लेने के बाद कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई थी. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में भाजपा की सरकार बनी. ऐसे में कमलनाथ सरकार में विधानसभा स्पीकर रहे नर्मदा प्रजापति के इस्तीफे के बाद भाजपा के वरिष्ठ MLA जगदीश देवड़ा प्रोटेम स्पीकर बने थे, लेकिन जुलाई में मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.
 
जगदीश देवड़ा के त्यागपत्र के बाद 3 जुलाई को भाजपा नेता व MLA रामेश्वर शर्मा प्रोटेम स्पीकर बनाए गए थे, तब से लेकर अभी तक वे ही विधानसभा का कामकाज देख रहे हैं. प्रोटेम स्पीकर रहते उन्होंने कांग्रेस के कई विधायकों के इस्तीफे स्वीकार किए. रामेश्वर शर्मा के नाम के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड जुड़ गया है. किसी भी विधानसभा में सबसे लंबे समय तक प्रोटेम स्पीकर बने रहने का रिकॉर्ड अब शर्मा के नाम पर दर्ज हो गया है. 

पुडुचेरी पीडब्ल्यूडी मंत्री ने दिया इस्तीफा

गूगल अमेरिका में स्थापित करेगा कोरोना टीकाकरण साइटों के लिए स्थान

एम्स्टर्डम में एंटी लॉकडाउन का विरोध प्रदर्शन करने वाले 190 लोगों को किया गया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -