आदिवासियों के हितों के लिए लड़ने वाले डॉ ब्रहमदेव शर्मा का हुआ देहांत
आदिवासियों के हितों के लिए लड़ने वाले डॉ ब्रहमदेव शर्मा का हुआ देहांत
Share:

मध्य प्रदेश : आदिवासियों के अधिकारों को सहेजने वाले आईएस अधिकारी ब्रहमदेव शर्मा का निधन हो गया। वो मध्य प्रदेश कैडर के सिपाही से ज्यादा आदिवासियों के हितों की रक्षा के लिए जाने जाते थे। आईएस अधिकारी शर्मा ने गणित से पीएचडी की थी और अपना सर्वस्व जीवन आदिवासियों की लड़ाई लड़ने के लिए समर्पित कर दिया था। रिटायरमेंट के बाद से वो अपनी पत्नी व दो बेटों के साथ ग्वालियर में रह रहे थे। शर्मा पिछले एक साल से बीमार चल रहे थे, जिसके कारण वो शारीरिक रुप सले काफी कमजोर हो गए थे।

सोमवार को दोपहर 12 बजे ग्वालियर में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। शर्मा ने आदिवासियों की दुर्दशा और समस्याओं को सुलझाने के लिए लगातार आवाज उठाया। 1966 बैच के आईएस ऑफिसर डॉ शर्मा ने बस्तर में कलेक्टर के तौर पर आदिवासियों के पक्ष में खड़े होनो का निर्णय लिया। 1981 में उन्होने इसलिए नौकरी छोड़ दी क्यों कि उनके हिसाब से आदिवासियों और दलितों के लिए जो नीति बनी वो गलत है और इसी कारण सरकार और उनके बीच टकराव की स्थिति बनी। 1981 में उन्हें शिलांग के नॉर्थ ईस्ट युनिवर्सिटी का वाइस चांसलर बनाया गया। वहाँ भी उन्होने अपार ख्याति बटोरी।

अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के आयुक्त के तौर पर उन्होंने एक रिपोर्ट तैयार की जिसमें देश के आदिवासियों की भयावह स्थिति दर्शाई गई और उनकी सिफ़ारिशों को आदिवसियों को न्याय दिलाने की ताक़त रखने वाला दस्तावेज़ माना गया। इसमें उन्होने गांव की गरीबी का कारण बताते हुए किसानों की पूर्व नियोजित लूट का भी ब्योरा दिया। भारत जनांदोलन और किसानी प्रतिष्ठा मंच का गठन कर उन्होंने आदिवासी और किसानों के मुद्दों पर राष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान खींचा। डॉ शर्मा ने जल जंगल जमीन का नारा दिया था। इस संबंध में उन्होने की किताबें भी लिखी।

मुलताइ पुलिस फ़ायरिंग के बाद वे सरकार के नज़दीक होने के बावजूद किसानों की ओर से लगातार लड़ते रहे। उन्होंने किसानों के पक्ष में गवाही भी दी और देश के सभी दलों और सरकारों के लिए वे आजीवन आदरणीय बने रहे। हालांकि बस्तर में औद्दोगीकरण का विरोध करने के कारण राजनीतिक दल से जुड़े लोगों ने उन्हें अपमानित करने और उन पर हमला करने की भी कोशिश की।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -