सरकार की लापरवाही की मार झेल रहा मध्य प्रदेश, डूब में आए लगभग 178 गाँव, लाखों लोग प्रभावित
सरकार की लापरवाही की मार झेल रहा मध्य प्रदेश, डूब में आए लगभग 178 गाँव, लाखों लोग प्रभावित
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के धार जिले के अंतर्गत आने वाला चिकलदा गांव पूरी तरह से पानी में डूब गया है. यहां कि आबादी लगभग 3 हजार से अधिक है. 15 दिन पहले अचानक से गांव में घोषणा हुई कि गांव खाली करना है. यहां के लोग अभी भी अपना सामान निकालने में लगे हैं. नौशाद पीढ़ियों से इसी गांव में रह रहे हैं, किन्तु उन्हें अचानक गांव खाली करने का आदेश मिला है. नौशाद की तरह की गांव के अधिकतर लोग इसी आशा में हैं कि प्रशासन उनकी बात सुनेगा.

नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (NVDA) के प्लान के अनुसार ये गांव डूब में तो थे, किन्तु पानी अक्टूबर तक बढ़ना था. लेकिन सितंबर के पहले हफ्ते में पानी बढ़ गया. दरअसल ये लड़ाई दोनों प्रदेशों (गुजरात और मध्यप्रदेश) के बीच की है, गुजरात सरकार सरदार सरोवर का स्तर 138.6 मीटर कर रहा है जो कि अभी 135 मीटर किया जा चुका है. निर्धारित समय-सीमा से पहले लेवल बढ़ाए जाने से अचानक गांवों में पानी आ गया है.

चिकलदा के मुख्य बस स्टैंड पर में 2-3 फुट तक पानी भरा गया है, जबकि निचली बस्तियां पूरी तरह से जलमग्न हो चुकी हैं. सरकारी स्कूल, मस्जिद, दुकानें, पंचायत भवन और मकान सब डूब चुके हैं. लोग घरों की दीवारों को तोड़ कर सामान बचाने की कोशिश कर रहे हैं. आवारा जानवर भी घरों और दुकानों की छतों पर अपनी जान बचाने के लिए छिपे हुए हैं. जानकारी के अनुसार आस-पास के इलाकों की बात करें तो 4 जिलों के 178 गांव डूब में आ रहे हैं.

इस विकसित देश की अर्थव्यवस्था भी खा रही है हिचकोले, विकास दर एक दशक के निचले स्तर पर

आरएसएस की बैठक में राष्ट्रवाद पर हुई चर्चा, बढ़ते धर्मान्तरण पर भी रखे गए विचार

फेसबुक के 40 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर हुए लीक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -