मधुबनी पेंटिंग से सजी ट्रेन निकली सफर पर, जानिए क्या है इसकी खासियत..!!

Aug 23 2018 01:53 PM
मधुबनी पेंटिंग से सजी ट्रेन निकली सफर पर, जानिए क्या है इसकी खासियत..!!

मिथिला लोक संस्कृति के आधार पर बनी मधुबनी पेंटिंग भारतीय रेलवे की एक ट्रेन पर बनाई गई है, जो अपने सफर पर निकल चुकी है। 23 अगस्त को इस ट्रेन का सफर दरभंगा से नई दिल्ली के लिए  शुरू हो गया है। इस ट्रेन पर उकेरी गई पेंटिंग की खासियत यह है कि इसे बनाने में पूरी तरह प्राकृतिक रंगों का उपयोग किया गया है। इस पेंटिंग को ट्रेन पर बनाने का मकसद है मिथिला संस्कृति को लोगों तक पहुचाना है। 

आज गुजरात दौरे पर जायेंगे पीएम मोदी, इन परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

मधुबनी पेंटिंग से सजी यह ट्रेन जब बिहार से दिल्ली के बीच स्टेशन से होकर गुजरती है। इस ट्रेन पर सभी की नज़र पड़ते है मौजूद लोगों की आंखों को सुकुन मिलता है। लेकिन इस पेंटिंग की ज्ञान से अनजान लोग यहीं सोचते है कि यह कौन सी संस्कृति है या कला कृति। तो आपको बता दें कि यह कला मिथिला नरेश राजा जनक के वक्त से मिथिलांचल में चली आ रही है। समय बदलता गया पीढ़ी बदली लेकिन इस क्षेत्र के लोगों ने आज भी कला को जीवित रखा है।  इस पेंटिंग की पहुच विदेशों तक है, जो इसे बनवाते है। 

दागी नेताओं पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पूछा किस पार्टी में कितने बदमाश

पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने इस पेंटिंग की तस्वीर ट्वीटर पर साझा की थी। यह पेंटिंग बिहार के मिथिलांचल की लोककला है। इसकी खासियत है इसमें अनूठे ज्यामितीय पैटर्न का उपयोग कर महीन रेखाओं वाली बारीकी से चित्रकारी की जाती है। आज यह कला देश के साथ ही विदेश में भी लोकप्रिय है। यह कला दिवारों से लेकर कपड़ों पर भी बनाई जाती है। 

खबरें और भी...

क्रिस्टल टावर में आग लगने से 4 की मौत

शिप्रा से लेकर चम्बल तक मध्य प्रदेश की प्रमुख नदियों में विसर्जित होगी अटलजी की अस्थियां

मध्यप्रदेश पाने की चाह में हनुमान की शरण में 'कमल'