मीना कुमारी को तलाकशुदा बनाकर उनका पति छीनना चाहती थीं मधुबाला
मीना कुमारी को तलाकशुदा बनाकर उनका पति छीनना चाहती थीं मधुबाला
Share:

मधुबाला, नाम सुनकर ही आँखों के सामने आ जाता है वो चेहरा जो भुलाये नहीं भूलता। मधुबाला सिर से लेकर पैर तक कमाल की खूबसूरत थीं उन्हें कोई एक बार देख लेता था तो अपने होश खो बैठता था फिर वह आम इंसान हो या कोई बड़ा अभिनेता। बड़े-बड़े अभिनेता भी मधुबाला के प्यार में पागल थे और उन्हें देखने के बाद अपने डायलॉग्स तक भूल जाते थे। मधुबाला खूबसूरती की वो मिसाल थीं कि जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। मधुबाला को एक नजर देखभर लेने से लोगों के दिल घायल हो जाते थे। खैर आज हम आपको मधुबाला के वो किस्से बताने जा रहे हैं जो आपने न सुने होने और ना ही कभी पढ़े होंगे। आइए जानते हैं।

36 साल की उम्र में ही हो गया निधन- बॉलीवुड में अपनी अदाओं से लेकर अपने हुस्न तक से सभी को दीवाना बना देने वाली मधुबाला ज्यादा समय तक जिन्दा न रह सकीं। उनका निधन मात्र 36 साल की उम्र में ही हो गया था। मधुबाला ने इस दुनिया को साल 1969 में अलविदा कहा था लेकिन उनके दीवाने लोग आज भी है। मधुबाला जैसी खूबसूरत अदाकारा आज तक नहीं आई, यह हम नहीं बल्कि दुनिया के लोग कहते हैं। मधुबाला को दिल की एक बीमारी थी और उसी बीमारी के चलते उनका निधन हो गया। कहा जाता है उन्हें जो बीमारी थी वह बहुत गंभीर थी लेकिन फिर भी मधुबाला ने कभी अपने चेहरे से उसके दर्द को झलकने न दिया। वह हमेशा मुस्कुराते हुए ही नजर आती थीं। जिस दौर में मधुबाला का करियर सफलता छू रहा था उस दौर में वह अपने शरीर से परेशान थीं। उनके दिल में छेद था और उन्हें फेफड़ों में भी परेशानी थी। केवल यही नहीं बल्कि उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था। इन सभी परेशानियों को सहते हुए मधुबाला मात्र 36 साल तक ही जी पाईं और उसके बाद उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

थीं समय की पाबंद- मधुबाला एक ऐसी अदाकरा थीं जो समय की बिलकुल पाबंद थी। वह हमेशा शूटिंग के लिए एकदम समय पर पहुँचती थी, उन्हें ना कोई आंधी रोक सकती थी ना कोई तूफ़ान। आज बॉलीवुड में केवल अक्षय कुमार हैं जिन्हे समय का पाबंद माना जाता है वहीं अभिनेत्रियों में किसी का नाम ऐसा नहीं है जो समय पर शूट के लिए आती हों लेकिन मधुबाला अपने समय में ऐसी अभिनेत्रियों में शामिल थीं। उस दौर में भी अभिनेत्रियां देरी से सेट पर पहुँचती थीं लेकिन मधुबाला को जरा भी देर नहीं होती थीं, वहीं कभी-कभी तो वह सेट पर पहले ही पहुँच जाया करती थीं। समय की अहमियत मधुबाला बहुत अच्छे से जानती थीं और इसी के चलते उनसे कभी किसी अभिनेता और डायरेक्टर को शिकायत नहीं रही। वैसे एक किस्सा मधुबाला के समय से पहुँचने का यह भी है। उस समय फिल्म ‘दुलारी’ की शूटिंग चल रही थी। 22 नवंबर 1948 में मधुबाला को सुबह 9 बजे स्टूडियो आने के लिए कहा गया। 22 नवंबर की सुबह करीब 6 बजे मधुबाला की आंख खुली तो उन्होंने पाया कि बाहर तो झमाझम बारिश हो रही है। यह देखकर मधुबाला काफी परेशान हो गईं। उन्हें किसी भी तरह से 9 बजे स्टूडियो पहुंचना था। उस समय मधुबाला के पास खुद की कार तक नहीं थी। तो वह 7 बजे घर से निकल गईं। उस समय बारिश बहुत तेज थी कोई भी टैक्सी वाला बांद्रा से लोअर परेल नहीं जा रहा था। ऐसे में एक बस आई, जो दादर तक थी। मधुबाला जैसे तैसे उस बस में चढ़ गईं। उसके बाद वह दादर पहुंची लेकिन दादर से लोअर परेल का रास्ता करीब पांच किलोमीटर था। कुछ न मिलने के कारण मधुबाला ने पैदल ही सफर तय किया। उस समय घुटने तक पानी भरा हुआ था और मधुबाला उसी में चल पड़ी। उसके बाद 9 बजे ही मधुबाला स्टूडियो पहुंच गईं। उन्हें देखकर स्टूडियो का गार्ड भी हैरान रह गया था।

1 रुपए में किया काम- मधुबाला अपने समय की मशहूर अदाकारा थीं और उनकी फीस भी कुछ कम नहीं थी। ऐसे में उस दौर में मधुबाला ने मात्र 1 रुपए में एक फिल्म में काम किया था और यह सब हुआ था अशोक कुमार के कहने पर। जी दरअसल यह किस्सा है 60 के दशक का। उस समय एक दिन अशोक कुमार मधुबाला के घर गए और वहां से वह उन्हें लेकर एक फिल्ममेकर के पास गए। उस फिल्ममेकर को एक फिल्म बनानी थी और अशोक चाहते थे कि मधुबाला उनकी मदद करे। फिल्ममेकर उस फिल्म में अशोक और मधुबाला को लेना चाहते थे ऐसे में जैसे ही मधुबाला को यह पता चला उन्होंने हाँ कर दी। उसके बाद यह पता चला कि फिल्ममेकर के पास साइनिंग अमाउंट देने को पैसे नहीं हैं। यह जानने के बाद मधुबाला थोड़ा सकपका गईं लेकिन अशोक कुमार ने बात संभाली। उन्होंने कहा मामूली सी रकम लेकर इस फिल्म को साइन कर लिया जाए, ताकि उस फिल्ममेकर की मदद हो सके। अशोक ने जब इस प्रस्ताव को मधुबाला के सामने रखा तो वह मना ना कर सकी और सहमत हो गई। उस समय अशोक कुमार के कहने पर मधुबाला ने केवल एक रुपए लेकर फिल्म साइन कर ली थी। उस फिल्म का नाम था ‘हावड़ा ब्रिज’ जो साल 1958 में आई थी। कहा जाता है यह फिल्म सुपरहिट हुई थी।

इस फिल्म की शूटिंग के लिए दिनभर रहती थीं भूखी- मधुबाला एक ऐसी अदाकारा थीं जो अपने किरदार में जान डालने के लिए किसी भी हद तक चली जाती थीं। मधुबाला को लेकर एक किस्सा मशहूर हैं जो फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ के दौरान का है। आप तो जानते ही होंगे यह फिल्म सुपर-डुपर हिट रही थी और ऐसी फिल्म आज तक दोबारा बन ना सकी। वैसे इस फिल्म में एक सीन था जिसमे मधुबाला को जेल में रहना पड़ा था। उस दौरान मधुबाला को चैन से बंधना होता था। वही उनके चेहरा भी मुरझाया हुआ नजर आना चाहिए। ऐसे में मधुबाला को चैन से बांधा जाता था और उन्हें उसी चैन को लेकर चलना पड़ता था। इसके लिए वह सुबह से जंजीर से बंध जाती थीं और शाम तक उनके हाथ नीले हो जाया करते थे। उस दौरान उस सीन को करने के लिए वो दिन भर भूखी रहा करती थीं ताकि उनके चेहरे पर वह अनुभव आएं जो असल में होना चाहिए।

हंसने पर शूटिंग बंद करनी पड़ती था- मधुबाला को केवल उनकी खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि उनकी हंसी के लिए भी जाना जाता था। मधुबाला जब हंसती थीं तो उन्हें देखकर कोई भी अपनी हंसी नहीं रोक पाता था और यही वजह थी कि कई बार फिल्मों के शूट खत्म तक करने पड़ जाते थे। एक फिल्म के शूट के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था। उस समय एक सीन के शूट में मधुबाला को हंसना था और वह ऐसी हंसी की सभी हँसते ही रह गए और अंत में किसी से शूटिंग ना हुई और सब कुछ पेकअप हो गया। उस समय मधुबाला की हंसी ने सभी को इतना हंसाया कि शूटिंग ही रोकनी पड़ी और सभी को अगले दिन आने के लिए कह दिया गया।

मीना कुमारी के पति के प्यार में पड़ गईं थीं मधुबाला- वो मधुबाला जिनके लिए कोई भी अपना दिल हार बैठे वह एक शादीशुदा व्यक्ति के प्यार में पड़ गईं थीं। जी हाँ, मधुबाला की खूबसूरती का हर कोई दीवाना था, यहाँ तक की शम्मी कपूर भी मधुबाला को शादी के लिए प्रपोज कर चुके थे लेकिन मधुबाला ने उन्हें साफ़ मना कर दिया। उसके बाद शम्मी कपूर फूट-फूटकर रोये थे। कहा जाता है मधुबाला मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही के प्यार में दीवानी थीं। वह उन्हें दिल दे बैठीं थीं लेकिन वह पहले से ही शादीशुदा था। जी दरअसल कमाल मीना के पति थे लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते थे। उस दौर में मीना मधुबाला जैसी ही बड़ी खूबसूरत थीं और यही कारण था कि कमाल ने मधुबाला पर ध्यान ना दिया। उस समय मधुबाला के पिता भी यही चाहते थे कि कमाल से मधुबाला की शादी हो जाए लेकिन कमाल मीना को तलाक नहीं देना चाहते थे और उन्होंने इसी के चलते मधुबाला के प्रपोजल को ठुकरा दिया। वह ना ही उनसे प्यार करते थे और ना ही उनसे शादी करना चाहते थे। खैर अब मीना कुमारी इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनसे जुड़े यह किस्से हैरान करने वाले हैं।

रीना रॉय को अपनी सौतन बनाने को तैयार थीं पूनम सिन्हा लेकिन रखी थी यह शर्त

करोड़ों फीस लेने वाले अमिताभ से सलमान तक ने फिल्मों में किया है मुफ्त में काम

शोभा कपूर की सौतन बनने वाली थीं श्रीदेवी, जलन में एकता कपूर ने चेहरे पर फेंका था पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -