'मेड इन इंडिया' का नारा, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया 'दोहरी बात' करने का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को सरकार पर 'मेड इन इंडिया' नारे पर दोतरफा बोलने का आरोप लगाया, जिसे उन्होंने महज बयानबाजी करार दिया। राहुल गांधी की यह टिप्पणी विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला द्वारा चीन के साथ बढ़ते व्यापार घाटे पर चिंता व्यक्त करने के बाद आई है क्योंकि इस वर्ष के पहले नौ महीनों में भारत के साथ व्यापार में 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा - "दरअसल  डबलस्पीक। #MadeInIndia #Jumla।" उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट को भी टैग किया जिसमें कहा गया था कि चीन के साथ व्यापार में 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और श्रृंगला ने घाटे को लाल झंडी दिखा दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल के पहले नौ महीनों में चीन के साथ भारत का व्यापार 49 फीसदी की वृद्धि के साथ 90 अरब डॉलर तक पहुंच गया। दूसरी ओर, व्यापार चीन के पक्ष में एक बड़े व्यापार संतुलन के साथ असंतुलित है।

विदेश सचिव ने कहा था कि "हमारी व्यापार घाटे की चिंता दो गुना है, पहला घाटे की वास्तविक मात्रा है। 9 महीने की अवधि के लिए व्यापार घाटा 47 बिलियन अमरीकी डालर था। यह किसी भी देश के साथ हमारा सबसे बड़ा व्यापार घाटा है। दूसरा, तथ्य यह है कि असंतुलन लगातार बढ़ रहा है।"

भारत-पाक T20 World Cup मैच से पहले ग्राउंड में नजर आएँगे अक्षय-कैटरीना!

इस राज्य में बेटियों के विवाह के लिए सरकार देती है 51 हजार रुपए, जानिए कैसे मिलेगा लाभ ?

मामा ने ही कर डाली अपने 3 वर्षीय भांजे की हत्या

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -