भारत में ईवीएम पर बवाल, पर इन देशों में होती है इस्तेमाल
भारत में ईवीएम पर बवाल, पर इन देशों में होती है इस्तेमाल
Share:

नई दिल्ली: भारत में जहाँ ईवीएम को लेकर सवाल उठ रहे हैं, वहीं दूसरे कई देशों में भारत की ईवीएम मशीन का इस्तेमाल चुनाव के दौरान किया जाता है. हाल ही में तृणमूल कांग्रेस समेत 17 पार्टियों ने ईवीएम की जगह, बैलेट पेपर से चुनाव करवाने की मांग की है, अपनी इस मांग को लेकर ये पार्टियां चुनाव आयोग से भी संपर्क करने वाली हैं. अब जब ईवीएम की निष्पक्षता पर सवाल उठ ही गया है तो आइए आपको बताते हैं कि कौन से हैं वो देश जो चुनाव में भारत की ईवीएम मशीन इस्तेमाल करते हैं और किन देशों ने इसे बैन कर रखा है.

2019 चुनाव में होगा 100% वीवीपीएटी मशीन का इस्तेमाल- चुनाव आयोग

भारत के अलावा वर्तमान में 24 अन्य देश चुनाव में ईवीएम मशीन इस्तेमाल करते हैं. चुनाव में ईवीएम इस्तेमाल करने वाले देशों में ब्राजील, नॉर्वे, वेनेजुएला, भारत, कनाडा, बेल्जियम, रोमानिया, ऑस्ट्रेलिया, इटली, आयरलैंड, यूरोपीय संघ और फ्रांस जैसे कुछ देश शामिल है. इनमे से कुछ देशों ने ईवीएम बंद कर,  वापिस बैलेट पेपर से चुनाव शुरू कर दिया है. इन देशों के अलावा नेपाल, नामीबिया, केन्या और भूटान शामिल है. इनके अलावा श्रीलंका, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, रूस, नाइजेरिया, घाना और मलेशिया ने भारत में बनी ईवीएम इस्तेमाल करने की मंशा जाहिर की है.

महिलाओं के लिए प्रतिबद्ध रमन सरकार, 40 लाख बहनों के हाथ में होगा फ़ोन

2006 में ईवीएम का इस्तेमाल करने वाले सबसे पुराने देशों में शामिल नीदरलैंड ने इस पर बैन लगा दिया . 2009 में पारदर्शिता के लिहाज से जर्मनी की सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम को असंवैधानिक बताते हुए बैन लगा दिया था, अमेरिका, इंग्लैंड और आयरलैण्ड में भी ईवीएम बैन है. आपको बता दें कि 2017 में भिंड ज़िले के अटेर में जब ईवीएम का डेमो दिया जा रहा था, तब किसी भी बटन को दबाने पर बीजेपी की ही पर्ची निकल रही थी, जिसके बाद से ईवीएम पर विवाद गरमा गया था. इसीलिए वर्तमान में भी ईवीएम को हटाने की मांग की जा रही है, अब देखना ये हैं कि 2019 के चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाता है या बैलेट पेपर का. 

खबरें और भी:-

भारतीय चुनाव में हस्तक्षेप कर सकता है रूस- अमेरिका

आगामी चुनाव बैलेट पेपर पर कराने के लिए 17 दल चुनाव आयोग से मिले

नक्सलियों के ख़िलाफ़ सख़्त रमन सिंह, कहा- चुन-चुन कर मारेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -