अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाते है मदार के फूल
अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाते है मदार के फूल
Share:

मदार का पौधा एक जंगली पौधा होता है, इसे कई नामो से जाना जाता है. ये कही भी अपने आप उग जाता है. शिवजी की पूजा में भी इस पौधे का बहुत महत्व होता है, ऐसा माना जाता है की शिवजी को मदार का फूल  चढाने से शिवजी  प्रसन्न हो जाते है, पर ये पौधा हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, आज हम आपको मदार के फूल के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है,

1- अगर आपको कुष्ट रोग की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए मदार के फूल को पीस ले, अब इसमें थोड़ा सा सरसो का तेल मिला ले और इसे कुष्ठ रोग के घाव पर लगाएं. इसे नियमित रूप से लगाने पर घाव जल्दी भर जाएंगे.

2- इसके सेवन से अस्थमा की बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए मदार के फूलों को सूखा कर नियमित रूप से इसके  चूर्ण का सेवन करे, इससे अस्थमा के साथ साथ फेफडों के रोग और शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है.

3- स्किन के लिए भी मदार के फूल बहुत फायदेमंद होते है, इसके इस्तेमाल से स्किन में एलर्जी या रूखेपन के कारण खुजली की समस्या से छुटकारा मिल जाता है, इसके  लिए इसके पौधे की जड़ को जलाकर इसकी राख को सरसो के तेल में मिलाकर  खुजली वाली जगहें पर लगाएं. ऐसा करने से खुजली की परेशानी दूर हो जाएगी.

 

शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है लौंग

मोतियाबिंद की समस्या से आराम दिलाती है किशमिश

शरीर में रक्त के बहाव को बेहतर बनाते है ये आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -