आने वाले 5 सालों में रोबोट ही करेगा आपके सारे काम

आने वाले 5 सालों में रोबोट ही करेगा आपके सारे काम

आज के ज़माने में बहुत सी ऐसी मशीन आ गई हैं जिनसे हम अपना आधा काम तो कर ही लेते हैं. मशीनों के कारण ही इंसान आलसी होता जा रहा है और उसका काम करने के प्रति रुख कम होता जा रहा है. ऐसे ही बात करैं रोबोट्स की तो रोबोट हमारे बहुत से काम कर रहे हैं और हर काम को आसान बना रहे हैं. इसे देखकर तो लगता है कि आने वाले समय में हम और भी फ्री होने वाले हैं क्योंकि हमारे सारे काम तो रोबोट ही करेंगे. 

अपने पसंदीदा फल को ही नहीं खा रहे यहां के लोग, इस बात का है डर

हाल ही इमें हुए विश्व आर्थिक मंच के एक अध्ययन के अनुसार साल 2025 तक रोबोट इतना सक्षम हो जायेंगे कि वो 52 प्रतिशत काम करने लगेंगे यानी अभी के अनुसार रोबोट दुगना काम करने लगेंगे. देखा जा सकता है कि रोबोट आज की तारीख जितने काम कर रहे हैं उससे दुगने होने वाले हैं. इस अध्ययन के अनुसार मानव जीवन में नई नई भूमिका का तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है और जिस तरह मशीन काम करती हैं किस तरह इनकी गति के साथ मेल बैठना है इसी पर काम किया जा रहा है.

ये है अनोखा मंदिर जहां भगवान के साथ रहते हैं खूंखार जानवर

इसके अलावा स्विस संगठन ने एक बयान में कहा, 'मशीनों के कारण आज सिर्फ 29 प्रतिशत काम हो रहे ऐन वहीं साल 2025 तक ये दुगने हो जायेंगे. वहीं जहां रोबोट ही आधे काम कर लेंगे तो बाकि के काम इंसानों के हाथ आने हैं. सीधी भाषा में कहें तो जहां मानव की कला की जरूरत होगी सिर्फ वहीँ पर इंसान की जरूरत होने वाली है. इसी तरह इंसानों द्वारा किये गए रचनात्मक काम भी देखने को नहीं मिलेंगे.

यह भी पढ़ें..

बंजर ज़मीन में खिलते ये खूबसूरत फूल कुछ ही समय में हो जाते हैं ख़त्म

इस ATM मशीन में कार्ड डालने पर पैसे नहीं बल्कि निकलता है मोदक