मध्यप्रदेश: बैतूल में स्थित है माँ आदिशक्ति का अनोखा मंदिर, दिन में तीन बार रूप बदलती हैं देवी
मध्यप्रदेश: बैतूल में स्थित है माँ आदिशक्ति का अनोखा मंदिर, दिन में तीन बार रूप बदलती हैं देवी
Share:

बैतूल: मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में आदि शक्ति मां भगवती का ऐसा एक अनूठा मन्दिर स्थित है, जहां मां भगवती दिन में तीन बार रूप बदलती हैं. जिला मुख्यालय से 40 किमी की दूरी पर छावल गांव में स्थित मां रेणुका का मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र है. मंदिर का इतिहास लगभग 450 साल पुराना बताया जा रहा है. छोटी सी पहाड़ी पर बने इस मन्दिर में मां रेणुका की अनोखी मूर्ति विद्यमान है. 

मान्यता है कि यहां स्थित मन्दिर में एक दिन में देवी तीन रूप परिवर्तित करती हैं. आमला ब्लॉक के 10 किमी दूर स्थित छावल गांव में मां के इस धाम को छावल के नाम से भी पहचाना जाता है. स्थानीय मान्यता के मुताबिक, मां रेणुका की मूर्ति सुबह से लेकर शाम होने तक तीन रूप में दिखाई देती हैं. मां रेणुका सुबह नन्हीं बालिका के स्वरूप में दर्शन देती हैं, दोपहर में मां के चेहरे का तेज बढ़ जाता है. 

शाम के समय मां रेणुका ममतामयी सौम्य करुणा के रूप में नजर आने लगती हैं. कथाओं के मुताबिक पहाड़ी पर बना यह मन्दिर तक़रीबन  450 साल पुराना है. मां रेणुका की जो मूर्ति मन्दिर में स्थापित है, वह यहीं से प्रकट हुई थी. मन्दिर के शुरू से लेकर अब तक गोस्वामी परिवार ही यहां पूजा करता चला आ रहा है. गोस्वामी परिवार की ये पांचवी पीढ़ी है, जो मन्दिर के देखभाल का भी काम करती है.

अमिताभ बच्चन बने बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लि. के ब्रांड एम्बेसडर

'बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल' में भूमि ने लगाए चार चाँद

बुसान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इन अभिनेत्रियों ने ढाया कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -