नवरात्र के आठवे दिन करें माँ महागौरी का पूजन, यह है विधि
नवरात्र के आठवे दिन करें माँ महागौरी का पूजन, यह है विधि
Share:

हर साल नवरात्र का पर्व मनाया जाता है, और आप सभी जानते ही होंगे अभी चैत्र नवरात्रि चल रही है। जी हाँ और आज चैत्र नवरात्रि का आठवा दिन है। आज के दिन मां महागौरी का पूजन किया जाता है। कहते हैं माँ दुर्गा का अथवा स्वरूप मां महागौरी है। वहीं देवीभागवत पुराण के अनुसार, मां के नौ रूप और 10 महाविद्याएं सभी आदिशक्ति के अंश और स्वरूप हैं लेकिन भगवान शिव के साथ उनकी अर्धांगिनी के रूप में महागौरी सदैव विराजमान रहती हैं।

जी हाँ और इनकी शक्ति अमोघ और सद्यः फलदायिनी है। कहते हैं सुंदर, अति गौर वर्ण होने के कारण इन्हें महागौरी के नाम से पुकारा जाता है। जी हाँ और ऐसी मान्यता है कि महागौरी की आराधना से असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं। इसके अलावा समस्त पापों का नाश होता है, और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। अब आज हम आपको बताते हैं आज के दिन माँ के पूजन की विधि।

माँ महागौरी के पूजन की विधि- माँ के पूजन के लिए सबसे पहले लकड़ी की चौकी पर या मंदिर में महागौरी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। अब इसके बाद चौकी पर सफेद वस्त्र बिछाकर उस पर महागौरी यंत्र रखें और यंत्र की स्थापना करें। अब हाथ में सफेद पुष्प लेकर मां का ध्यान करें। इसके बाद मां की प्रतिमा के आगे दीपक जलाएं। अब उन्हें फल, फूल, नैवेद्य आदि अर्पित करें। इसके बाद देवी मां की आरती उतारें और ध्यान रहे अष्टमी के दिन कन्या पूजन करना श्रेष्ठ माना जाता है। ऐसे में आज कन्या पूजन करें।

रामनवमी के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए करें यह उपाय

नवरात्रि की अष्टमी-नवमी के दिन जरूर पढ़े दुर्गा चालीसा, होगा महालाभ

हनुमान जी के पूजन में भूल से भी न करें ये गलतियां वरना बुरा होगा अंजाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -