स्तन कैंसर से बचाव करती है लीची
स्तन कैंसर से बचाव करती है लीची
Share:

लीची गर्मियों में मिलने वाला मीठा और बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं.

1-लीची में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करके हार्ट बीट और ब्लड सर्कुलशन को कण्ट्रोल करता है, जिससे दिल की बीमारी और हार्ट अटैक की संभावना कम होती है. 

2-आप लीची का सेवन अपने वजन को घटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खाने के बाद काफी देर तक भूख को कण्ट्रोल में रखता है. इस तरह से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

3-एक रिसर्च में यह बताया गया है की विटामिन सी से भरपूर होने के कारण लीची में स्तन कैंसर से बचाव करने के गुण पाए जाते हैं. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाये तो हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स ज्यादा बढ़ नहीं पाते. लीची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है. इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में ब्लड सेल्स को बनाने में और आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है.

जानिए क्या हैं तीखी - तीखी हरी मिर्च के फायदे

गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद है पालक का पानी

जानिए क्या है कच्चे पपीते के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -