लीची खाने से सेहत को होते हैं चौकाने वाले फायदे
लीची खाने से सेहत को होते हैं चौकाने वाले फायदे
Share:

आम के बाद गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को रसीले फल लीची (Lychee) खाते हैं। लीची (Lychee) को लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है और यह खाने में भी स्वादिष्ट होती है। फिलहाल आज हम आपको बताने जा रहे हैं लीची में मौजूद पोषक तत्वों और इसके फायदे-नुकसान (litchi Benefits-Side Effects) के बारे में, जो आपको जरूर जानने चाहिए।

लीची में पोषक तत्व- लीची में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। सबसे ज्यादा लीची विटामिन सी से भरपूर होती है। इसी के साथ ही इसमें फॉस्फोरस, कॉपर, पॉलीफेनॉल ऑलिगोनॉल होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कई तरह के विटामिंस जैसे ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि भी मौजूद होते हैं।

त्वचा के लिए लीची के फायदे- अगर आप झुर्रियों, ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो लीची खा सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं, लीची खाने से ये समस्या नहीं होती है। इसी के साथ उम्र बढ़ने के साथ शरीर अधिक फ्री रैडिकल्स का निर्माण करने लगता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से त्वचा को बचाते हैं। इसके अलावा धूप में घूमकर सनबर्न, रेडनेस हो जाए, तो लीची के जूस को पी सकते हैं।

कैंसर के जोखिम को करे कम- हर दिन किसी भी रूप में लीची के सेवन से कैंसर से काफी हद तक बचाव हो सकता है। जी दरअसल इसके जूस में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लैवोनॉए़ड्स होते हैं, जिनमें एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं। 

वजन कम करे- लीची के सेवन से वजन भी कम हो सकता है। जी दरअसल लीची में कैलोरी, फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसमें पानी, फाइबर अधिक होता है। जी हाँ और ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वो लीची भी खाना शुरू कर दें।

पाचन रखे दुरुस्त- लीची खाने से गर्मी के मौसम में पाचन संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं। जी हाँ और लीची में मौजूद फ्लेवोनॉएड्स, फिनोलिक कम्पाउंड डाइजेशन को दुरुस्त रखता है।

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे- लीची खाने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है। इससे शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंग अपना काम सही तरीके से कर पाते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत- यदि आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, सर्दी-खांसी होती रहती है, तो लीची खा सकते हैं। यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है।

लीची खाने के नुकसान- एक दिन में अत्यधिक इसका सेवन करने से नुकसान हो सकते है। अगर आप बैठे-बैठे 50 लीची खा जाएंगे, तो आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। जी हाँ और यदि आपको डायबिटीज है और शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए दवाएं खाते हैं, तो लीची सीमिन मात्रा में ही खाएं। इससे ब्लड शुगर लेवल काफी डाउन हो सकता है। इसके अलावा त्चवा पर खुजली, दानें, चकत्ते हो सकते हैं। इसी के साथ प्रेग्नेंसी और अपने शिशु को ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को भी लीची का सेवन थोड़ा कम ही करना चाहिए।

गर्मी में रहना है सेहतमंद तो खाने में शामिल करें ये चीजें

भारत में पिछले 24 घंटों में 3805 नए मामले, 22 मौतें

कैंसर के खतरे को 70 प्रतिशत कम करती है ये 3 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -