आखिर क्या है ल्युपस
आखिर क्या है ल्युपस
Share:

हम यह बात शर्तिया तोर पर कह सकते हैं कि आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्होंने कभी ल्युपस नामक बीमारी के बारे में नहीं सुना होगा। अगर कुछ लोगों ने सुना होगा तो वह भी इसलिए क्योंकि अभी कुछ महीने पहले ही हॉलीवुड की स्टार सिंगर सेलेना गोमेज को यह बीमारी हुई थी और इसी वजह से उन्होंने कुछ वक्त के लिए सिंगिंग कैरियर से ब्रेक लिया था. हर वर्ष ल्युपस के हजारों केस सामने आते हैं लेकिन लोगों को यह पता नहीं चल पाता कि आखिर इसके लक्षण क्या है और यह बीमारी होती किस तरह है. आज हम आपको इस बारे में बताते हैं.

ल्युपस एक स्व प्रतिरक्षित बीमारी है जिसमें हमारा इम्यून सिस्टम ऐसी ऑटो एंटीबॉडी का निर्माण करता है जो स्वस्थ सेल्स और टिश्यू जैसे कि स्किन, जॉइंट, दिल, फेफड़े, किडनी और ब्रेन को अटैक करते हैं. ल्यूपस का मुख्य कारण तो अभी तक साफ नहीं हुआ है लेकिन यह बीमारी पर्यावरणीय कारणों जैसे कि रोशनी, तनाव और स्मोकिंग के कारण हो सकती है. महिलाओं में अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान यह बीमारी होने का खतरा रहता है. यह भी पता चला है कि फीमेल हार्मोन एस्ट्रोजन इस बीमारी के विकास में रोल अदा कर सकता है.

छाती में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, बालों का झड़ना, एनिमिया, स्किन रेस, सांस उखड़ना और थकान इस बीमारी के कुछ प्रमुख लक्षण हैं. वैसे तो इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन बहुत सी ऐसी ट्रीटमेंट है जो इस अवस्था को मैनेज करने में सहायक होती हैं. इनके द्वारा हम ऑर्गन डैमेज और अन्य तकलीफों को काफी हद तक रोक सकते हैं. कुछ दवाइयों के द्वारा हम मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं. कुछ एंटी मलेरिया ड्रग्स के द्वारा जॉइंट पेन, स्किन रैश, थकान और फेफड़ों संबंधी तकलीफों को कम किया जाता है. गंभीर तरीके के ल्युपस में डॉक्टर कीमोथैरेपी की भी सलाह दे सकते हैं।

हालांकि दवाइयों और ट्रीटमेंट से स्थिति काफी हद तक ठीक हो जाती है लेकिन यह बीमारी कभी भी वापस उठ सकती है इसलिए इस बीमारी से ग्रसित लोगों को इस बीमारी के साथ ही रहना पड़ता है. ल्युपस के कारण इंसान थका हुआ और कमजोर महसूस करता है जिस वजह से वह ज्यादा बाहर की लाइफ नहीं जी पाता। बीमारी का सबसे बड़ा चैलेंज यही है कि इस बीमारी से ग्रसित आदमी दूसरों को एकदम ठीक ठाक लगता है और इसीलिए शायद लोग बीमारी से ग्रसित आदमी की तकलीफ नहीं जान पाते।

जल्दी मसल्स बनाने है तो सेट्स के बीच में लीजिये लंबा रेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -