5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, यहाँ जानिए सेहत और आहार से जुड़ी मान्यताएं

Jun 30 2020 03:40 PM
5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, यहाँ जानिए सेहत और आहार से जुड़ी मान्यताएं

आप सभी को बता दें कि आने वाले 5 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ग्रहण में सेहत और आहार से जुड़ी मान्यताएं.


* कहते हैं कि ग्रहण लगने से पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है. सूतक काल लगने के बाद से कुछ भी खाना नहीं चाहिए. 

* आप सभी को बता दें कि ग्रहण पोषक तत्वों को प्रभावित कर सकता है. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि इस दौरान खाना पकाने से भी मनाही होती है. 

* आपको पता ही होगा कुछ लोग पूरे ग्रहण के दौरान व्रत रखते हैं और कुछ खाते व पीते नहीं हैं. ऐसे में कहा जाता है कि बीमार लोगों को इस दौरान पूरी तरह से उपवास भी नहीं रखना चाहिए.

* इस दौरान गर्भवती महिलाओं को सात्विक भोजन लेने की सलाह दी जाती है, इसी के साथ उन्हें अपने पेट पर गोबर लगाने के लिए भी कहा जाता है.

* ऐसा भी कहते हैं कि पानी में 8-10 बूंदे तुलसी के पत्ते डालकर इसे उबाल कर इसे पीना चाहिए. 

चंद्र ग्रहण कब है? - आपको बता दें कि साल 2020 में 5 जुलाई को यानी रवि‍वार को लगने वाला चंद्रग्रहण असल में लास एंजिस में 4 जुलाई को रात 08:05 से 10:52 तक रहेगा. इसके अलावा ऐसा अनुमान है कि यह तकरीबन पौने तीन घंटे तक रहेगा. इसी के साथ ही साथ केपटाउन में यह 5 जुलाई को देखा जाएगा वहां के समयानुसार सुबह 5 बजे तक रहेगा. वहीं 5 जुलाई को लगने वाले चंद्रग्रहण के बाद अगला चंद्रग्रहण ठीक 5 महीने 25 दिन बाद 30 नवंबर को लगेगा और इसके बाद 14 दिसंबर 2020 को पूर्ण सूर्यग्रहण लगेगा.

36 शुभ योगों के साथ आ रहा है सावन का पवित्र महीना

6 जुलाई से शुरू होगा सावन का महीना, जानिए धार्मिक महत्व

यहाँ जानिए अपने हाथ की विवाह रेखा से जुड़ी खास 5 बातें