दिल्ली तक पहुंचा लंपी वायरस..., सामने आए 173 केस
दिल्ली तक पहुंचा लंपी वायरस..., सामने आए 173 केस
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मवेशियों में लंपी रोग के कम से कम 173 केस सामने आये हैं और ज्यादातर मामले दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली जिलों से दर्ज किए गए हैं। दिल्ली के पर्यावरण और विकास मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है। राय ने बताया है कि गोयला डेयरी क्षेत्र में लंपी त्वचा रोग के 45 केस, रेवला खानपुर क्षेत्र में 40, घुमानहेड़ा में 21 और नजफगढ़ में 16 केस दर्ज किए गए हैं।

राय ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि दिल्ली सरकार ने दो सचल पशु चिकित्सा क्लीनिक तैनात किए हैं और मवेशियों के सैंपल एकत्र करने के लिए 11 त्वरित कार्रवाई बल का गठन किया है। उन्होंने बताया कि लोगों के बीच इसे लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए चार टीम बनाई गई हैं। दिल्ली सरकार ने लंपी त्वचा रोग संबंधित सवालों के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 के साथ एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है। उन्होंने आगे कहा कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के रेवला खानपुर में लंपी त्वचा रोग से पीड़ित मवेशियों के लिए एक पृथकवास केंद्र बनाया जा रहा है।

बता दें कि लंपी त्वचा रोग एक संक्रामक वायरस है, जो पशुओं के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूं और ततैया के सीधे संपर्क के जरिए फैलता है। इसके अलावा दूषित भोजन और पानी के सेवन से भी यह बीमारी फैलती है। इस रोग के कारण मवेशियों को बुखार और शरीर में गांठें हो जाती हैं, कई मामलों में पशुओं की मौत तक हो जाती है।

पीएम मोदी को मिले उपहारों को खरीदने के लिए उमड़े लोग, गंगा की सफाई में लगेगा पूरा पैसा

कोलकाता में मिला नोटों का पहाड़.., कारोबारी नासिर खान के ठिकानों पर ED का छापा, कैश की गिनती जारी

पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप देगी राजस्थान की कांग्रेस सरकार, CM गहलोत ने दी मंजूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -