लंपी वायरस ने बढ़ाया खतरा, सड़कों पर हो रही है पशुओं की मौतें
लंपी वायरस ने बढ़ाया खतरा, सड़कों पर हो रही है पशुओं की मौतें
Share:

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में लंपी वायरस के संक्रमण से सोमवार को 6 और पशुओं की जान चली गई। इसके साथ मौत का आंकड़ा 110 हो गया है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विद्यासागर कापड़ी ने कहा कि सोमवार को श्यामपुर एवं हरबटपुर में दो-दो, गुजराड़ा एवं सहसपुर में एक-एक पशु की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में लगभग 36 हजार पशुओं को वैक्सीन लग चुकी है। रानीपोखरी में सर्वाधिक पशुओं की मौत बीमारी से हुई है, प्रेमनगर एवं विकासनगर इलाके में भी संक्रमण बढ़ रहा है। जिले में संक्रमित लगभग चार हजार पशुओं में से तीन हजार पूर्ण तौर पर स्वस्थ हो चुके हैं।

देहरादून में दुधारू पशुओं के लिए बहुत खतरनाक लंपी वायरस चरम पर है। पशुपालन विभाग की वैक्सीन लगाने एवं दवा वितरण की बेहद सुस्त रफ्तार की वजह से जहां संक्रमण तेजी से फैल रहा है। स्थिति ये बन गई हैं कि पशुपालक दूसरे पशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए संक्रमित पशुओं को सड़कों पर छोड़ रहे हैं। ऐसे में आवारा पशुओं में भी संक्रमण फैलने का संकट बढ़ रहा है।

वही बंजारावाला, मोथरोवाला, बालावाला इलाके में सड़कों पर संक्रमित पशु सड़कों पर घूमते मिले हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. विद्यासागर कापड़ी ने कहा कि टीकाकरण में लापरवाही नहीं बरती जा रही है। पशु चिकित्सालयों को दवाएं दी गई हैं। शिविरों के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश में निरंतर बढ़ रहे लंपी वायरस को लेकर वन विभाग भी सतर्क हो गया है। चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन डा. समीर सिन्हा ने कार्बेट,राजाजी समेत सभी पार्कों,जू, सेंक्चुरियों और डिवीजनों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आसपास के क्षेत्रों में इस बीमारी के फैलने पर भी नजर रखने को बोला गया है।

अब आसानी से मिलेगा लोन, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

'मुझे नहीं लगता ईडी-CBI के दुरुपयोग में पीएम मोदी का हाथ है': ममता बनर्जी

'ज्ञानवापी हमारा है, तुम्हारे 56 टुकड़े कर देंगे', अब इस भाजपा नेता को मिली 'सर तन से जुदा' की धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -