लुधियाना का साइकल उद्योग संकट में
लुधियाना का साइकल उद्योग संकट में
Share:

लुधियाना : लुधियाना देश का प्रमुख साइकल उत्पादक शहर है. कुल साइकिल पार्ट्स का 90 प्रतिशत हिस्सा लुधियाना में ही बनता है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से स्टील की बेलगाम हुई कीमतों ने साइकिल पार्ट्स इंडस्ट्रीज को संकट में डाल दिया है.इस कारण उत्पादन में 70 प्रतिशत से भी ज्यादा की गिरावट आ गई है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब साइकिल पार्ट्स के ऑर्डर बुक किए थे तो उस समय हर तरह के स्टील की कीमत 35 से 36 हजार रुपए प्रति टन थी लेकिन ऑर्डर भुगतान के लिए जब उत्पादन शुरू किया तो स्टील सीधा 44 से 45 हजार रुपए प्रति टन पहुंच गया.लगभग दस हजार रुपए प्रति टन की इस वृद्धि से करीब 4,000 इकाईयों के मालिक चिंता में पड़ गए हैं .हालात यह हो गए हैं कि कारोबारियों ने नए ऑर्डर बुक करना छोड़ दिया है.यही नहीं यूरोपियन बाजार से मिले ऑर्डर भी निर्यातकों ने रद्द कर दिए हैं.

बता दें कि इस समस्या के बढ़ने का कारण केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं देना है.कहा जा रहा है कि पंजाब में स्टील के दूसरे बाजार को बनाने में एस.एम.एस. माफिया का सबसे बड़ा हाथ है.इससे सभी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज परेशान हैं. सरकार भी इनके खिलाफ इसलिए हाथ नहीं डालती क्योंकि इनकी पहुँच ऊपर तक है.यह भी आरोप है कि सैंकेंडरी स्टील निर्माताओं के सहारे ही सरकार सत्ता में बैठी है. इसलिए वह कार्रवाई करने में हिचकती है.

यह भी देखें

थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को चढ़ेगा बकरे का खून

अधोसंरचना में लुधियाना बनेगा नंबर वन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -