कोरोना से बचाएंगे ये खास फिश बिस्कुट, मिलेगा प्रोटीन और फाइबर का हैवी डोज़

Jul 20 2021 04:27 PM
कोरोना से बचाएंगे ये खास फिश बिस्कुट, मिलेगा प्रोटीन और फाइबर का हैवी डोज़

लुधियाना: पंजाब के लुधियाना स्थित गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेस यूनिवर्सिटी (गडवासू) के कॉलेज ऑफ फिशरीज ने इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्रोटीन से भरपूर फिश बिस्कुट रागी और एक ओट्स तैयार किया है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्युनिटी में इजाफा करते हैं और कई बीमारियों से बचने में सहायता करते हैं. बता दें कि मछली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में सहायता करते हैं.

गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेस यूनिवर्सिटी (गडवासू) के कॉलेज ऑफ फिशरीज के वैज्ञानिक डॉक्टर अजीत सिंह ने यह फिश बिस्कुट बनाए हैं. यह बिस्कुट आम बिस्कुट के मुकाबले बहुत महंगे हैं, किन्तु यह दवाई की तरह काम करने में असरदार होंगे.  उनका कहना है कि कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने का ये अच्छा जरिया है. डॉ अजीत सिंह का दावा है कि बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में यह फिश बिस्कुट बेहद असरदार साबित होगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बाजार में मिलने वाले सामान्य बिस्कुट में का​र्बोहाइड्रेट रिच होते हैं. वहीं, इनमें फाइबर और प्रोटीन भी कम मात्रा में होता है. प्रोटीन महज 5 फीसदी के लगभग होता है. फाइबर 1 फीसदी होता है, इसलिए सामान्य बिस्कुट हेल्दी विकल्प नहीं होते हैं और न्यूट्रिशन की कमी को पूरा नहीं करते है.

कार्प मछली के मीट से तैयार किए गए फिश बिस्कुट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं. एक बिस्कुट रागी और ओट्स के साथ तैयार किया गया है. फिश को प्रोटीन आइसोलेट पाउडर के तौर पर उपयोग किया गया है. फिश प्रोसेसिंग में कंपेंसेट किया गया, ताकि गंध न आए. इसमें वनिला फ्लेवर एड किया है. फाइबर के लिए रागी को मिलाया गया है. वहीं, ओट्स के भी अपने कई लाभ हैं. 

केंद्र का दावा, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अस्पतालों के पास उपलब्ध है इतने करोड़ वैक्सीन की खुराक

पेगासस विवाद पर शशि थरूर बोले- "स्वतंत्र जांच की जरूरत और राष्ट्रीय सुरक्षा कोई बहाना नहीं..."

आयरलैंड ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों पर से हटाया प्रतिबंध