कहीं खिड़की से पानी फेंककर तो कहीं प्लेट्स तोड़कर मनाया जाता है नए साल का जश्न
कहीं खिड़की से पानी फेंककर तो कहीं प्लेट्स तोड़कर मनाया जाता है नए साल का जश्न
Share:

नया साल आने वाला है। ऐसे में हर कोई यह सोच रहा है कि इसकी शुरुआत बहुत अच्छे से करें ताकि पूरा साल बेहतरीन हो। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ देशों के वो टोटके जो वह साल के पहले दिन करते हैं ताकि सब कुछ सुखद हो। जी दरअसल कुछ देशों में माना जाता है कि ये ट्रेडिशन गुडलक लेकर आते हैं। आइए जानते हैं।

प्लेट तोड़ना- कहा जाता है डेनमार्क में नए साल पर प्लेट तोड़ना बहुत शुभ माना जाता है। हर साल यहां लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के दरवाजों पर प्लेट तोड़ते हैं। वहीं ऐसा माना जाता है अगले दिन जिसके घर के सामने जितनी अधिक टूटी प्लेट्स पाई जाती हैं, वह उतना ही सौभाग्यशाली होता है।

खिड़की से पानी बाहर फेंकना- कहते हैं प्यूर्टो रिको में नए साल पर खिड़की के बाहर बाल्टी से पानी फेंका जाता है क्योंकि ऐसा करना शुभ होता है। ऐसी भी मान्यता है कि ऐसा करने से बुरी आत्माएं दूर हो जाती हैं। वैसे यहां लोग गुडलक लाने के लिए घरों के बाहर चीनी भी छिड़कते हैं।
 
खाली सूटकेस लेकर घूमना- बात करें कोलंबिया की तो यहाँ लोगों को घूमना बहुत पसंद है। ऐसे में नए साल पर यहां खाली सूटकेस लेकर एक जगह से दूसरी जगह जाया जाता है क्योंकि यह एक परम्परा है। ऐसा माना जाता है कि इससे नए साल में खूब घूमने को मिलता है। 

लहरों पर कूदना- ब्राजील में नए साल का स्वागत लहरों पर कूद कर दिया जाता है। यहाँ नए साल के दिन लोग बीच पर जाकर समुद्र की सात लहरों पर कूदते हैं। कहते हैं हर एक लहर पर एक विश मांगने की परंपरा है और जो ऐसा करता है उसकी सारी इच्छाएं पूरी होती हैं।

सफेद कपड़े पहनना- ब्राजील में नए साल की शाम को सफेद कपड़े भी पहने जाते है। ऐसा करने से पूरे साल गुड लक और शांति मिलती हैं।

दरवाजे, खिड़कियां खुली रखना- फिलीपींस में लोग नए साल के पहले दिन घर के दरवाजे और खिड़कियां खुली रखते हैं। यहाँ ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से पुराने दिन बाहर निकल जाते हैं और नए साल का गुडलक आता है।

विश पेपर को जार में रखना- कई देशों में नए साल पर अपनी विश एक कागज पर लिखकर उसे जार में बंद करके रख दिया जाता है। उसके बाद उस जार को अगले साल तक संभालकर रखा जाता है और फिर अगले नए साल की पहले की शाम को इसे खोलकर देखा जाता है कि बीते साल में उसमें से कितनी इच्छाएं पूरी हुईं।

यूपी में अब नहीं मिलेगा 'यश भारती सम्मान', सीएम योगी ने शुरू किया नया पुरस्कार

राजद नेता मृत्युंजय तिवारी का बड़ा बयान, कहा- JDU बिहार में टूट होना तय

नए साल में सँवारे जाएंगे रणजीत हनुमान और खजराना गणेश मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -