यहां बारात में जाना है तो पहले निकलवाए लकी ड्रा...
यहां बारात में जाना है तो पहले निकलवाए लकी ड्रा...
Share:

लक्की ड्रॉ में कई लोग यकीन रखते हैं और कुछ नहीं भी रखते हैं. किसी को अपनी किस्मत चमकनी होती है तो वो कई बार लकी ड्रा का उपयोग करते हैं.  लेकिन ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि उत्तर प्रदेश में शादी के समय भी लकी ड्रा निकालते हैं. जी हाँ, यहां पर शादी के समय कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिलता है. आज हम आपको कुछ ऐसा ही अनोखा रिवाज बताने जा रहे हैं जिसके कारण आप भी हैरान रह जायेंगे. 

दरसल, ये परंपरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में शुरू हुई है. इस परंपरा के साथ ये नियम बना दिया गया है कि अधिकतम पांच लोग ही बारात में जा सकते हैं. ऐसे में किसी को नाराज करने से बचने के लिए अनोखा तरीका अपनाया जाता है. बारात में जाने के इच्छुक सब लोगों के नाम की पर्ची डालकर उनमें से पांच का चयन कर लिया जाता है. अब इसमें जिसका नाम आ गया तो वो शादी में जा सकता है लेकिन बाकी के मुंह बना कर रह जाते हैं. असल में इसके पीछे भी पूरी कहानी है. 

शादी में बढ़ते खर्च को देखते हुए यहां के आसपास के कई दर्जन गांवों के प्रमुखों ने पंचायत की. उसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि शादी में अब सिर्फ पांच लोग ही बारात में जाएंगे, जिससे वधू पक्ष पर अनावश्यक बोझ न पड़े. यानि जिन्हें जाना है वो कई बार नहीं जा पाते हैं और ऐसे में बच्चे तो घर पर ही रह जाते हैं. 

करोड़ों में बिका ये मामूली सा कटोरा, जानिए क्या है कारण

वायरल वीडियो मचा रहा तहलका, पीटी टीचर ने बच्चों से खूब कराया डांस

शख्स को वापस लौटाना पड़ेगा लॉटरी में जीता 5.8 करोड़ का फ़्लैट, एक सलाह बन रही वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -