उत्तर प्रदेश : इस स्थान पर बनेगा पहला औद्योगिक पार्क
उत्तर प्रदेश : इस स्थान पर बनेगा पहला औद्योगिक पार्क
Share:

यूपी की योगी गवर्नमेंट के कार्यकाल का पहला औद्योगिक पार्क विकसित होने जा रहा है. ये यूपी के ओरैया शहर में तैयार करवाया जाएगा. 380 एकड़ में फैले इस पार्क में करीब 160 औद्योगिक इकाइयों को स्थान मिलेगी. इस परियोजना पर 300 करोड़ रुपए से ​अधिक का निवेश होने का अनुमान है. 

रूस ने विपक्ष के नेता को जर्मनी रेफर करने की दी अनुमति

प्रदेश गवर्नमेंट ने औद्योगिक निवेश एवं रोज़गार प्रोत्साहन नीति 2017 के अंतर्गत प्राइवेट औद्योगिक पार्कों की स्थापना पर कई प्रकार के प्रोत्साहन और सहूलियतों का प्रावधान किया है. इस नीति के अनुसार यूएम पावर की ओर से ओरैया में 160.37 एकड़ ज़मीन पर ओद्योगिक पार्क की स्थापना का प्रस्ताव दिया गया है. इस पार्क खाद्य प्रसंस्करण, धातु आधारित लेदर, कांच, मोबाइल और लॉजिस्टिक्स सेक्टर की इकाइयां स्थापित करवायी जाएंगी.

दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में ISIS आतंकी युसूफ गिरफ्तार

गवर्नमेंट की बड़े प्रोजेक्ट 5-5 साल में 2 स्टेज में सम्पन्न करवाई जाएगी. पहले स्टेज का कार्य वित्तीय वर्ष 2029-30 तक सम्पन्न करने का प्लान है, जबकि परियोजना में औद्योगिक पार्क की अवस्थापना सुविधाओं के लिए विकास पर 254 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है. इसके अलावा वाह्य अवस्थापना सुविधाओं पर 64 करोड़ रुपए खर्च करने का अनुमान है. इस संबंध में यूपीसीडा के एक अधिकारी के मुताबिक़ निवेशक के इकाई स्थापना से सम्बंधित प्रस्ताव का परीक्षण हो रहा है. पार्क के लिए चयनित की गई ज़मीन का कृषि उपयोग बदलकर ओद्योगिक किया जाना है.बता दें उत्तर प्रदेश में बन रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 7 जनपदों चित्रकूट, झांसी, हमीरपुर बांदा, इटावा, औरैया, जालौन से होकर गुजरेगा. चित्रकूट से प्रारंभ होकर यह इटावा के ताखा तहसील क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा. इसके दोनों किनारों पर औद्योगिक पार्क बनाए जाने प्रस्तावित हैं. वही, एक बड़े इलाकों में उत्पादों को तैयार कर मुल्क के विभिन्न जगहों पर भेजा जाएगा. इसके लिए एक्सप्रेसवे योजना को सुगम बनाएगा. इसकी स्थापना से प्रदेश में जॉब के अवसर पैदा होंगे. जॉब के साथ तमाम बिजनेस के मौके खुलेंगे.

JMM सुप्रीमो शिबू सोरेन कोरोना पॉजिटिव, सीएम बेटे हेमंत भी कराएंगे अपना टेस्ट

दिल्ली में धराया दुनिया का खूंखार आतंकी

दिल्ली भाजपा में नाराजगी, अल्पसंख्यक समुदाय का फूटा गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -