लखनऊ विश्वविद्यालय : फाइनल ईयर के छात्रों को देनी होगी एमसीक्यू बेस्ड परीक्षा
लखनऊ विश्वविद्यालय : फाइनल ईयर के छात्रों को देनी होगी एमसीक्यू बेस्ड परीक्षा
Share:

हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक लखनऊ विश्वविद्यालय में अन्तिम वर्ष के छात्रों को ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्न प्रणाली पर आधारित परीक्षा देने के बारे में कहा गया है. जी दरअसल विवि प्रशासन की बीते बुधवार को हुई विद्या परिषद की बैठक में इस फैसले पर सहमति जताई गई है. इसी के साथ अन्य सेमेस्टर के छात्रों के प्रमोशन का फार्मूला भी तैयार किया जा चुका है. बताया जा रहा है प्रमोशन पाने वाले छात्रों को भविष्य में परीक्षा देकर अपने अंक सुधारने का भी मौका दिया जा सकता है. जी दरअसल कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में बीते बुधवार को ऑनलाइन बैठक हुई. वहीं इस बैठक में एक विषय के सभी पेपर की परीक्षा एक ही दिन और एक ही पाली में कराने के बारे में कहा गया है. इसके अलावा सभी प्रश्नपत्रों में प्रश्नों की संख्या आधी की जा चुकी है. वह भी विकल्प के रूप में मिलने के बारे में कहा गया है. इसका मतलब है कि पहले पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन अब इस बार पेपर में 100 प्रश्न तो होंगे लेकिन छात्र केवल 50 के उत्तर दे सकते हैं.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीती 16 मार्च को स्नातक अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू की थी. वहीं बीए और बीएससी का एक-एक पेपर हुआ था लेकिन उसके बाद लॉकडाउन लग गया. लॉकडाउन लगने के बाद परीक्षा नहीं हो पाई. वहीं हाल ही में प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि 'इस पेपर को रद्द कर दिया गया है. इसलिए 16 मार्च को ही परीक्षा नए पैटर्न पर दोबारा कराई जाएगी.'

बी.कॉम अन्तिम वर्ष - एमसीक्यू प्रणाली पर परीक्षा होगी और बी.कॉम में चार ग्रुप होते हैं. इनमे हर एक ग्रुप में 2 प्रश्न पत्र होते हैं और हर एक दिन एक ग्रुप के दोनों पेपर की परीक्षा होगी. इसी के साथ हर एक प्रश्नपत्र ए और बी दोनों में 100-100 प्रश्न दिए जाएंगे. वहीं हर एक प्रश्न दो अंक का होगा. इसके अलावा परीक्षा के लिए 120 मिनट देंगे. वहीं बैक पेपर, एकजेम्टेड और इम्प्रूवमेंट की भी परीक्षा एमसीक्यू प्रणाली होगी.

 बीकॉम ऑनर्स और पीजी फाइनल - इसमें हर एक प्रश्न पत्र में 70 प्रश्न दिए जाएंगे, 35 प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य होगा. वहीं इनमे सभी प्रश्न दो-दो अंकों के होंगे और परीक्षा 60 मिनट की होगी. इसी के साथ आंतरिक परीक्षा के अंक विगत सेमेस्टरों के आंतरिक परीक्षा के अंकों का औसत निकालकर मिलेंगे.

 कला संकाय वार्षिक परीक्षा - इसमें दो विषयों में तीन-तीन प्रश्न पत्र होते हैं. हर एक दिन तीनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा एक ही पाली में होगी. वहीं तीनों पेपर में 50-50 प्रश्न दिए जाएंगे और 25 प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य होगा. इस परीक्षा का समय 120 मिनट निर्धारित है.
 
कला संकाय स्नातक व परास्नातक अन्तिम सेमेस्टर - इसमें हर एक प्रश्न पत्र में 70 प्रश्न होंगे, 35  के उत्तर देना अनिवार्य होगा. वहीं सभी प्रश्न दो अंकों के होंगे, इस परीक्षा का समय 60 मिनट निर्धारित है.

उत्तर प्रदेश में मानसून की रफ़्तार हुई धीमी, इन जिलों में हो सकती है तेज़ बारिश

प्रियंका वाड्रा ने एक बार फिर योगी सरकार पर साधा निशाना

आर्मी जवान के पिता की निर्मम ढंग से पीट-पीटकर की हत्या, छह आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -