ग्रीन कॉरिडोर के जरिये लखनऊ से दिल्ली भेजा गया लीवर
ग्रीन कॉरिडोर के जरिये लखनऊ से दिल्ली भेजा गया लीवर
Share:

लखनऊ: देश में लोगो तथा डॉक्टरों की मदद से जिंदादिली पेश की जा रही है. ऐसी ही एक मिसाल लखनऊ में पेश की गयी है. जहा से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर लीवर को दिल्ली भेजा गया. किंग जार्ज चिकित्सा विवि के डॉक्टरों तथा लखनऊ पुलिस द्वारा किये इस मिशन में एक ब्रेन डेड व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद उसका लिवर दूसरी जिंदगी बचाने के लिए दिल्ली भेजा गया है.

आपको बता दे कि ऑर्गन डेथ के बाद लीवर की लाइफ 6 घण्टे होती है वही किडनी की 24 घण्टे है. इस समय के अंदर इनको दूसरे व्यक्ति को प्रत्यारोपित किया जा सकता है. लीवर को ले जाने के लिए गुरुवार सुबह लखनऊ के केजीएमयू से लेकर एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया. जिसमे पुलिस, चिकित्सको  तथा लोगो द्वारा भी सहयोग किया गया है.

 आपको बता दे कि गोरखपुर के रहने वाले सुंदर सिंह की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. इसके बाद उनके परिवार ने उनका अंगदान करने का मन बनाया था. केजीएमयू के डॉ. अभिजीत चंद्रा के नेतृत्व में यह ट्रान्सप्लान्ट किया गया. लीवर निकालने के बाद उसे एक लाल रंग के विशेष बॉक्स में रखा गया. इस बॉक्स में ऑर्गन प्रिजर्वेटिव सॉल्यूशन और बर्फ के मिश्रण में लीवर को रखा गया. जिसे मात्र 23 मिनट में एयरपोर्ट पर पहुँचाया गया.

इससे पहले भी लखनऊ के केजीएमयू द्वारा 21 अप्रैल को यह मिसाल पेश की गयी थी. जिसमे लिवर को दिल्ली भेजकर दूसरे व्यक्ति को ट्रांप्लांट किया गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -