लखनऊ में CAA-NRC वापस लेने की मांग, परवीन-जैनब ने पीएम मोदी को दी चेतावनी
लखनऊ में CAA-NRC वापस लेने की मांग, परवीन-जैनब ने पीएम मोदी को दी चेतावनी
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 3 कृषि कानून वापस लिए जाने की घोषणा के बाद CAA और NRC को लेकर भी आवाज उठने लगी है. प्रोटेस्ट करने वाली महिलाओं ने पीएम नरेंद्र मोदी से CAA को वापस लेने की मांग की है. लखनऊ में आंदोलन का नेतृत्व करने वाली महिलाओं ने यह मांग उठाई है. इनमें सैयद उजमा परवीन, सदफ जफर सहित जैनब सिद्दीकी शामिल हैं.

हाल ही में पीएम मोदी ने तीन कृषि कानून वापस लेने की घोषणा की है. पुराने लखनऊ की निवासी सैयद उजमा परवीन CAA -NRC प्रोटेस्ट की अहम भूमिका में रहीं. उन्होंने पीएम मोदी से आग्रह किया है कि तीनों कृषि कानून वापस होने के साथ ही अब CAA को भी वापस होना चाहिए. उन्होंने कहा कि अब सरकार यदि CAA वापस नहीं लेगी, तो एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा, जो देशभर में चलेगा. हमने इस आंदोलन का आगाज़ लखनऊ और शाहीनबाग से किया था और अब यह पूरे देश में फैलेगा.

सैयद उजमा परवीन ने कहा कि हम महिलाएं एक बड़ा आंदोलन करेंगी. उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि यदि आप कानून वापस नहीं लेते हैं, तो उसका खामियाजा आप को भुगतना पड़ेगा. आंदोलन अब राज्य ही नहीं, बल्कि पूरे देश में एक बड़े स्तर पर होगा. इसलिए आप इस कानून को वापस लीजिए, जैसे कृषि कानून को वापस लिया. 

क्या हैं ये दोनों कानून :-

बता दें कि अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान राज के बाद अल्पसंख्यकों पर जुल्म बढ़ गए हैं और बीते दिनों बांग्लादेश में भी हिन्दुओं का नरसंहार हुआ था. पाकिस्तान में भी अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की बात किसी से छिपी नहीं है.  और इन तीनों ही देशों से हिन्दू-सिख समुदाय के लोग पलायन करके भारत आ रहे हैं, जिन्हे भारतीय नागरिकता देने का कानून CAA है, लेकिन देश का मुस्लिम वर्ग शुरू से ही इस कानून की खिलाफत कर रहा है, वहीं कुछ सियासी दल भी इसमें शामिल हो गए हैं. वहीं, NRC को लेकर अभी पूरी तरह नियम तो नहीं बने हैं, लेकिन यह कानून राष्ट्रीय नागरिकता पंजी यानी NRC देश में रह रहे अवैध नागरिकों की पहचान करने के लिए है, जो गैर-कानूनी रूप से भारत में रह रहे हैं और देश के नागरिकों का एक रजिस्टर बनाने के लिए है  

 

प्रधानमंत्री मोदी 25 नवंबर को नोएडा हवाई अड्डे का शिलान्यास करेंगे

महू: राष्ट्रीय धरोहर घोषित होगी डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर इस राज्य में मिली राहत, जानिए अपने शहर का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -