लखनऊ के KGMU ने रचा इतिहास, ऑपरेशन के जरिए जुड़े हुए बच्चों को किया अलग
लखनऊ के KGMU ने रचा इतिहास, ऑपरेशन के जरिए जुड़े हुए बच्चों को किया अलग
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थिति किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) ने पहली बार दो जुड़े हुए जुड़वा बच्चो को ऑपरेशन के माध्यम से अलग करके इतिहास रच दिया है. कुशीनगर की निवासी प्रियंका के दो जुड़े हुए जुड़वा बच्चे गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में जन्मे थे. गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज द्वारा रेफर करने के बाद लखनऊ के KGMU अस्पताल में इन्हे सफल ऑपरेशन कर अलग किया गया है. 

KGMU के कुलपति रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. विपिन पुरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना के कारण पहले इन जुड़वा बच्चों का ऑपरेशन नहीं हो सका था. कुलपति ने दावा किया है कि यह KGMU के इतिहास में पहली दफा हुआ है, जब दो जुड़वा बच्चों का ऑपरेशन किया गया, जिनकी छाती और पेट आपस में जुड़ा हुआ था. यह ऑपरेशन लगभग 7 से 8 घंटे चला. जिसका सारा व्यय, सरकार की आयुष्मान भारत स्कीम का उपयोग करते हुए परिवार वालों ने किया. 

डॉ. विपिन पुरी ने बताया कि इस ऑपरेशन को कामयाब बनाने के लिए कई अन्य विभागों के सर्जनों की भी सहायता लेनी पड़ी. जिनमें कार्डियक सर्जन, लिवर सर्जन, प्लास्टिक सर्जन ने आकर सहयोग किया, ताकि ऑपरेशन को सफल बनाया जा सके. उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन से हम सभी और जुड़वा बच्चों के मां-बाप बेहद खुश हैं. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, यहाँ जानिए ताज़ा भाव

पेटीएम मनी निवेशकों के लिए बड़ी खबर, आईडी को खाते से करना होगा लिंक

गुरुनानक जयंती पर बंद हुए शेयर बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -