शिवजी के इस मंदिर में सोमवार को नहीं बल्कि बुधवार को होती है पूजा

हमारे देश में कई ऐसे मंदिर हैं जिनके अपने अलग ही रहस्य हैं. ऐसे ही हम बात कर रहे हैं एक शिव मंदिर की जिसमें एक खास बात है. भगवान् शिव की आराधना हर कोई करता है लेकिन बात करें सावन की तो इस समय शिवजी के भक्तों की भीड़ कुछ ज्यादा ही होती है. सोमवार का दिन शिवजी का खास दिन माना जाता है. इसलिए शिवजी के हर मंदिर में सोमवार को विशेष पूजा की जाती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सोमवार नहीं बल्कि बुधवार के दिन को शिवजी की विशेष पूजा की जाती हैं. जी हाँ, आइये आपको बता देते हैं इस मंदिर के बारे में. 

दरअसल, लखनऊ में मोहान रोड पर स्थित ये बुद्धेश्वर महादेव मंदिर है. इस मंदिर में सोमवार की जगह बुधवार को खास पूजा होती है. इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह मंदिर त्रेतायुग में निर्मित है. अर्थात भगवान राम के काल में इस मंदिर की स्थापना की गई थी. मान्यता है कि इस मंदिर की स्थापना श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण ने की थी. अब इस मंदिर का नाम बुद्धेश्वर क्यों पड़ा और बुधवार को ही क्यों होती है इस मंदिर में पूजा तो आइये जान लेते हैं. 

भगवान राम के आदेश पर लक्ष्मणजी माता सीता को लेकर बन में छोड़ने जा रहे थे. जब वह इस स्थान पर पहुंचे तो उनके मन में माता सीता की सुरक्षा को लेकर चिंता उठने लगी. ऐसे में उन्होंने इस स्थान पर भगवान शिव का ध्यान किया. भगवान शिव उन पर प्रसन्न हुए और प्रकट होकर उनका संदेह दूर करते हुए उन्हें माता सीता के विराट स्वरूप का दर्शन कराया. जिस दिन यह घटना घटी उस दिन बुधवार था. इसीलिए यहां स्थापित शिवलिंग को बुधेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है. इसलिए यहां सोमवार की जगह बुधवार को खास पूजा होती है.

 

केरल पुलिस में अब यह काम करेगा रोबोट

यहां भाई बहन ही कर लेते हैं शादी, ऐसे हैं कुछ अजीब रिवाज

यहां स्तन के आकार के होते है फूल, ऐसे ही अजीब हैं कुछ अन्य पौधे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -