स्मार्ट सिटी के नामों का एलान, जानिए कौन-कौन से शहर हुए शामिल
स्मार्ट सिटी के नामों का एलान, जानिए कौन-कौन से शहर हुए शामिल
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वंकेया नायडू ने देश के फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी के तहत 13 शहरों के नामों की घोषणा की है। सरकार ने इन सिटीज़ के गठन को लेकर उत्तर प्रदेश चुनाव का विशेष ध्यान रखा है। हालांकि यह साफतौर पर नज़र नहीं आया कि सरकार उत्तरप्रदेश पर चुनाव के चलते मेहरबान हुई है।

इसके तहत सरकार ने जिन 13 शहरों का नाम चयनित किया है उनमें लखनऊ सबसे पहले स्थान पर है। इसके बाद वारंगल और इसके बाद धर्मशाला को रखा गया है। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में कांग्रेस सरकार और भविष्य में इसके भी निर्वाचन होने हैं।

इसके बाद चंडीगढ़ और रायपुर को स्नान दिया गया है। सरकार ने इन शहरों में पश्चिम बंगाल, गोवा, त्रिपुरा के शहरों को भी स्थान दिया है। दरअसल ये शहर बहुत ही सुव्यवस्थित होंगे। यहां पर अलग ही विकास होगां उल्लेखनीय है कि फास्ट ट्रैक कंपीटीशन में भागीदारी लेने वाले शहरों के बीच यह प्रतिस्पर्धा अप्रैल माह में प्रारंभ की गई थी

जिसके तहत देश के 23 शहरों ने नए सिरे से अपनी दावेदारी पेश की। इसके बाद शहरों को चयनित किया गया। इनमें 23 शहरों ने भागीदारी की थी। जिसमें से 13 को चयनित किया गया। दरअसल इन शहरों में पोर्ट ब्लेयर, कोलकाता, इम्फाल, रांची, अगरतला, फरीदाबाद का चयन किया गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -