दिल्ली के बाद अब 'जहरीली' हुई लखनऊ की हवा, कोरोना मरीजों के लिए टेंशन

Oct 27 2020 01:42 PM
दिल्ली के बाद अब 'जहरीली' हुई लखनऊ की हवा, कोरोना मरीजों के लिए टेंशन

लखनऊ: देश की राजधानी दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में की हवाओं में भी जहर घुलने लगा है, लखनऊ की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब आंकी गई है. लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) से मापी गई हवा, 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच चुकी है. जहरीली हवा की वजह से आम आदमी के साथ ही कोरोना मरीजों के लिए भी परेशानी दोगुनी हो गई है.

पर्यावरणविद और विज्ञान संचारक सुशील द्विवेदी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, लखनऊ के तालकटोरा ओद्योगिक क्षेत्र की हवा बहुत खराब होने की वजह हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर के साथ, कार्बन डाई ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड, नाइड्रोजन डाई ऑक्साइड, ओजोन गैसों का लेवल भी है. जो मौसम में परिवर्तन, साफ आसमान ना होने और हवा के रुके रहने और ओद्योगिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी के चलते है.

बताया जा रहा है कि सप्ताह के आखिर तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार यानी बेहद खतरनाक स्तर पर जा सकता है, जिसका सीधा असर 8 साल से कम उम्र के बच्चों, 60 साल से ऊपर के वृद्ध नागरिकों और कोरोना संक्रमित मरीजों पर पड़ सकता है. इसके साथ ही सामान्य लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन जैसी समस्याएं भी ही सकती है. 

पेटीएम मनी ने गोल्ड के लिए ईटीएफ को किया लॉन्च

इकॉनमी के मुद्दे पर आज अहम बैठक, वित्त मंत्री सीतारमण के साथ मंथन करेंगे पीएम मोदी

कैडिला हेल्थकेयर 70pc द्वारा क्षमता इन योजनाओं को देगा बढ़ावा