चीन के साथ लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता, पहले वाली स्थिति बहाल करने पर चर्चा
चीन के साथ लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता, पहले वाली स्थिति बहाल करने पर चर्चा
Share:

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख से सैनिकों को पीछे हटाने के दूसरे चरण पर वार्ता के लिए भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की चर्चा हो रही है। यह बैठक LAC पर भारत की तरफ स्थित चुशूल में चल रही है। इस मीटिंग में पैंगोंग त्सो और देपसांग इलाके से फौजें पीछे हटाने के लिए डिएस्क्लेशन और डिसएंगेजमेंट का दूसरा चरण आरंभ करने पर चर्चा की जाएगी। भारत इन क्षेत्रों में 5 मई से पहले वाली स्थिति बहाल करने पर जोर देगा।

उल्लेखनीय है कि गलवान में 15 जून को भारत-चीन के बीच हुए खुनी संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन के भी 40 से अधिक जवान मारे गए थे, हालांकि उसने आंकड़ा जारी नहीं किया। जिसके बाद गतिरोध कम करने के लिए 5 जुलाई को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की चीन के विदेश मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल पर बात करने के पश्चात चीन विवादित इलाकों में सेना पीछे हटाने को सहमत हुआ था। लद्दाख में डिसएंगेजमेंट के पहले चरण में गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और गलवान घाटी से चीन के जवान पीछे हट चुके हैं।

चीन ने पैंगोग त्सो इलाके में फिंगर 4 पर भी उसने सैनिकों की तादाद कम की है। भारत की मांग है कि फिंगर 4 और 8 के बीच के क्षेत्र से भी चीन अपनी फ़ौज हटाए। न्यूज एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, लद्दाख में एलएसी के साथ ही सभी इलाकों में भारत की तरफ से कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाने से सरकार को कितना होगा लाभ ? देखें ये रिपोर्ट

दुनिया के छठे सबसे रईस शख्स बने मुकेश अंबानी, दौलत में हुआ जबरदस्त इजाफा

पुडुचेरी : कोरोना के 63 नए मामले मिले, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1530 तक पहुंचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -