BPCL ग्राहकों के एलपीजी सब्सिडी निजीकरण के बाद जारी रहेगी: प्रधान
BPCL ग्राहकों के एलपीजी सब्सिडी निजीकरण के बाद जारी रहेगी: प्रधान
Share:

तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के उपभोक्ताओं के लिए रसोई गैस सब्सिडी (भारत गैस सिलेंडर की बिक्री) निजीकरण जारी रहेगा। प्रधान ने मीडिया के सामने बताया, "एलपीजी पर सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं को दी जाती है और किसी कंपनी को नहीं। इसलिए एलपीजी बेचने वाली कंपनी का स्वामित्व किसी भी भौतिक परिणाम का नहीं है।"

तेल मंत्री ने इसे कर्नाटक के बागलकोट जिले में लीफिनिटी बायोएनेर्जी के सीबीजी संयंत्र के लिए आधारशिला रखने की घटना पर कहा, जो वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित है। भारत में परिवारों को सब्सिडी दरों पर प्रति वर्ष अधिकतम 12 एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) खरीदने की अनुमति है। हालांकि, खरीद के समय सिलेंडर को पूरी कीमत पर खरीदा जाना चाहिए, और सब्सिडी को तब सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते में जमा किया जाता है।

भारत में एलपीजी के उपभोक्ता इस सब्सिडी का उपयोग तेल विपणन कंपनियों जैसे IOC, Indane, BPCL और HPCL की रिफिल खरीदने के लिए करते हैं। बीपीसीएल एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी बनने की प्रक्रिया में है क्योंकि सरकार कंपनी में प्रबंधन नियंत्रण के साथ-साथ अपनी पूरी 53 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच देगी, जो कि वर्ष के लिए उसके विभाजन लक्ष्य के हिस्से के रूप में है। नए मालिक को भारत की तेल शोधन क्षमता का 15.33 प्रतिशत और ईंधन विपणन का 22 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। प्रधान ने कहा कि एलपीजी सब्सिडी भुगतान सभी सत्यापित ग्राहकों के लिए डिजिटल रूप से किया जाता है।

महात्मा फुले की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े 7 अहम् तथ्य

'बंगाल में मुस्लिम बहुसंख्यक, क्योंकि आदिवासी-दलित हिन्दू नहीं होते...' ओवैसी के साथी मौलाना का वीडियो वायरल

मानहानि मामला: कोर्ट का फरमान - 3 नवंबर को अदालत में हाजिर हों केजरीवाल और मनीष सिसोदिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -