990 रु में मिलेगा LPG स्टोव

नई दिल्ली : कुछ समय पहले ही सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई है. जबकि अब साथ ही यह कहा जा रहा है कि इसके तहत अब केवल 990 रुपये में इन परिवारों को एलपीजी स्टोव भी दिया जाना है. गौरतलब है 1 मई को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा बलिया से इसका शुभारम्भ किया गया है.

और इस दौरान यह कहा गया है कि आने वाले तीन सालो में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिया जाना है. लेकिन साथ ही यह भी कहा गया है कि यह कनेक्शन महिला के नाम पर दिया जाना है. इसके अंतर्गत इस वर्ष में पेश हुए बजट में भी 2 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है. मामले में सामने आए सूत्रों का कहना है कि सरकार ने बीएसआई सर्टिफाइड एलपीजी स्टोव बनाए हैं.

इनकी खरीद भी बहुत बड़ी मात्रा में देखने को मिल रही है इस कारण कीमतों में कमी आई है. गौरतलब है कि इस योजना के अने से पहले इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के सीएसआर फंड से सरकार गरीब परिवारों को एलपीजी देने का काम करती थी लेकिन अब रिटेलर के द्वारा केवल नए कनेक्शन के लिए सिक्यॉरिटी डिपॉजिट लेने का काम किया जायेगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -