एक बार फिर घरेलू उपभोक्ताओं को झटका, 25 रुपए फिर बढ़ा सिलेंडर का दाम

Feb 26 2021 09:51 AM
एक बार फिर घरेलू उपभोक्ताओं को झटका, 25 रुपए फिर बढ़ा सिलेंडर का दाम

रसोई गैस सिलिंडर के दाम दिन व दिन और भी तेजी से बढ़ते जा रहे है, वहीं एक बार फिर रसोई गैस सिलिंडर 25 रुपए और भी महंगा हो गया है। अब घरेलू उपभोक्ताओं को 891 रुपये का भुगतान करना होगा। फरवरी में गैस कंपनियों ने घरेलू गैस सिलिंडर के दाम तीसरी बार बढ़ चुके है। इस महीने  कुल 100 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली है। घरेलू सिलिंडर महंगे होने के बावजूद सब्सिडी की राशि 31 रुपये से अधिक नहीं बढ़ी है। उधर, व्यवसायिक सिलिंडर के दाम 5 रुपये घटे हैं। अब 1660 रुपये में व्यवसायिक सिलिंडर मिलेगा।

एक फरवरी को रसोई गैस सिलिंडर का मूल्य 791 रुपये तय किया गया था। जनवरी के दाम में इस दौरान परिवर्तन नहीं किया गया था। गैस कंपनियों ने 4 फरवरी को दाम 25 रुपये बढ़ा दिया। 15 फरवरी को घरेलू सिलिंडर के मूल्य में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई। हिमाचल प्रदेश में 11 दिनों के अंदर  रसोई गैस सिलिंडर 75 रुपये महंगा हो गया। अब रविवार को घरेलू सिलिंडर के दाम 25 रुपये और बढ़ाए जा चुके है। घरेलू उपभोक्ताओं को इस महीने सिलिंडर लेने के लिए होम डिलिवरी सहित कुल 891 रुपये चुकाने पड़ सकते है।

घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर 31 रुपये लौटाए जाने वाले है। बीते कई माह से रसोई गैस सिलिंडरों के दाम बढ़ने के बावजूद सब्सिडी की राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। घरेलू सिलिंडर के दाम 100 रुपये बढ़ने के बावजूद अभी भी सब्सिडी 31 रुपये ही है। गैस कंपनियों के स्थानीय अफसर का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर से ही सब्सिडी तय  की जाती है। इस संदर्भ में उनके पास कोई जानकारी नहीं है। उधर, व्यावसायिक गैस सिलिंडर इस माह 14 रुपये सस्ता हुआ है। 15 फरवरी को दामों में 9 रुपये की कमी आई थी। अब पांच रुपये दाम कम हुए हैं।

भारत में फिर सिर उठा रहा कोरोना, कुल 16 हज़ार नए मामलों में से 8000 महाराष्ट्र के

हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, आगामी बजट सत्र में लाया जाएगा सख्त 'लव जिहाद' कानून

तमंचे की नोक पर शादीशुदा महिला से सामूहिक दुष्कर्म, वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल