आमजन पर महंगाई की मार! दूध के बाद बढ़ी LPG रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें, जानिए नया दाम
आमजन पर महंगाई की मार! दूध के बाद बढ़ी LPG रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें, जानिए नया दाम
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की परेशानियां और अधिक बढ़ा दी है, वही आज आमजन को एक और बड़ा झटका लग सकता है। आज (01 जुलाई 2021) से रसोई गैस के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है। सरकारी तेल कंपनियों ने घर में उपयोग होने वाली एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 25.50 रुपये बढ़ा दिया है। इसके साथ-साथ राजधानी दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर का दाम 834.50 रुपये हो गया है। इसके अतिरिक्त अब आज से कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर का भाव 861 रुपये, मुबई 834.5 तथा कोलकाता में 850 रुपये पर पहुंच गया है।

वही इसके पहले जून माह के चलते 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था। तेल कंपनियों ने अप्रैल माह में 14.2 किलोग्राम रसोई गैस के दामों में 10 रुपये की कटौती की थी। मई में इसके दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था। हालांकि, 19.2 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडरों के दामों में 123 रुपये की वृद्धि हुई थी।

क्यों महंगा हुआ रसोई सिलेंडर:-
कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल तथा पेट्रोलिम उत्पादों की कीमतों तेजी से बढ़ रहे है। भारत अपनी आवश्यकता का 80 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है। ये कीमतें बाजार से जुड़ी हैं। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि होने पर घरेलू बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत बढ़ जाती हैं।

इस वर्ष कब-कब बढ़ी कीमतें:-
इस वर्ष जनवरी महीने में राजधानी दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर तक कर दिया गया था। 15 फरवरी को दामों में एक बार फिर वृद्धि की गई है, जिसके पश्चात् यह 769 रुपये पर पहुंच गया। इसके पश्चात् 25 फरवरी को एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में एक बार फिर वृद्धि, जिसके पश्चात् कीमतें 794 रुपये तक पहुंच गई। मार्च की वृद्धि के पश्चात् दाम 819 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई थी।

BharatNet Project: 19041 करोड़ की लागत से गाँव-गाँव पहुंचेगा इंटरनेट, मोदी सरकार ने दी हरी झंडी

दिल्ली में मिले कोरोना के 94 नए मरीज, पिछले 24 घंटों में 6 की मौत

केस दर्ज होने के बाद खुली Twitter की जुबान, कहा- बाल यौन शोषण पर हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -