मास्क की छुट्टी कर सकता है यह नया प्रोडक्ट
मास्क की छुट्टी कर सकता है यह नया प्रोडक्ट
Share:

महामारी कोरोना वायरस से लड़ाई के दौरान मास्क पहनने के कारण बहुत से लोगों ने सांस लेने में परेशानी की शिकायत की है. इसी को ध्यान में रखते हुए पंजाब की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी तरह का पहला मल्टीपरपज एल्गी आधारित रेस्पीरेटर ‘ऑक्सीजेनो’ डेवलप किया है. यह न केवल हवा में मौजूद 99.3 फीसद हानिकारक गैसों एवं पार्टिकुलेट मैटर को न्यूट्रलाइज करता है, बल्कि इससे गुज़रने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है.

अमित शाह ने देशवासियों से की ये अपील, कहा- ...तो कोविड के बाद दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत

इस मामले को लेकर शोधकर्ताओं के अनुसार, रेस्पीरेटर में एल्गी का इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि उसमें मौजूद माइक्रोब्स (सूक्ष्म जीवाणु) प्रकाश संशलेषण कर कार्बन डाई ऑक्साइड एवं अन्य वायु प्रदूषकों को निकाल देते हैं और ऑक्सीजन बनाते हैं. ऐसे में इससे गुज़रने वाली हवा सांस लेने के लिए अधिक योग्य हो जाती है. चार परतों वाला यह रेस्पीरेटर खासतौर पर फ्रंटलाइन यानी अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मचारियों को तुरंत राहत पहुंचा सकता है, जिन्हें लंबे समय तक मास्क पहनने की वजह से सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

भारत में मौत का आंकड़ा 5 हजार के ​करीब पहुंचा, लॉकडाउन में छूट से सारी मेहनत पर फिर पानी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रोजेक्ट को अंजाम देने वाली रिसर्च टीम में यूनिवर्सिटी के बीटेक के छात्र दीपक देब, अनंत कुमार राजपूत और मनीष कोटनी तथा प्रोफेसर डॉ. जस्टिन सैम्युल शामिल हैं. दीपक की मानें, तो मौजूदा एन-95 या सर्जिकल मास्क प्रदूषकों या माइक्रोब्स को तो फिल्टर कर लेते हैं, लेकिन ये प्रदूषक गैसों जैसे कार्बन डाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन एवं सल्फर डाई ऑक्साइड, कार्बनमोनोऑक्साइड, वीओसी तथा डिसइंफेक्टेंट एवं क्लेंज़र से निकली गंध को फिल्टर नहीं कर पाते. अस्पतालों के वार्ड्स में इसी तरह के मास्क इस्तेमाल किए जाते हैं.

जितना हो सके घर से ही करें काम नहीं तो, गलती पर भरना पड़ेगा जुर्माना

30 जून तक इन शहरों में रहेगा सख्त लॉकडाउन, नहीं मिलेगी कोई छूट

लॉकडाउन को पूर्ण रूप से खोलने के लिए बनाए गए तीन चरण, जानें कब खुलेगा कौन सा क्षेत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -