केरल : 8000 मस्जिदों से हटेंगे लाउडस्पीकर

कोच्चि : केरल सुन्नी महालु फेडरेशन ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर रोक लगाने की अपील की है। फेडरेशन की कोझिकोड में बैठक के दौरान हुई चर्चा में कहा गया की लाउडस्पीकर से हो हल्ला नही करना चाहिए। प्रार्थना और घोषणाओं के अलावा लाउडस्पीकर का उपयोग नही करना चाहिए ।

लाउडस्पीकर का उपयोग सीमित दायरे होना चाहिए। इस फेडरेशन से 8000 मस्जिद कमेटियां जुडी हुई हैं। फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी और मुस्लिम लीग के सुप्रीमों पनक्कड़ हैदर अली थांगल ने कहा कि इस मुद्दे पर गंभीरता से सोच विचार करने की ज़रूरत है। साथ ही हमें उन कार्यवाहियो से अलग रहना चाहिए जिससे सांप्रदायिक भावनाओं को ठेस पहुँचता है। फेडरेशन की इस अपील पर कई मुस्लिम नेताओं ने समर्थन किया है। वही जमात-ए-इस्लामी के एक नेता ने कहा कि महालु फेडरेशन की यह सलाह केरल के वर्तमान परिदृश्य के लिए सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि एक ही इलाके की विभिन्न मस्जिदों में अलग-अलग समय पर नमाज अदा करने से लोगों को परेशानी होती है। ऐसे मौके पर अन्य धर्म के लोग लाउडस्पीकर पर जब अजान सुनते है तो पैगम्बर पर नफरत भरी टिप्पणी करते है जो सही नहीं है। यह फैसला लोगो को काफी राहत पहुचाने वाली है। इससे सेक्युलर संस्कृति मजबूत होगी। किसी विशेष क्षेत्र में लाउडस्पीकर से प्रार्थना होनी चाहिए।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -