हज़ारों साल पहले गायब हो गया था ये शहर, इस तरह सामने आया

हज़ारों साल पहले गायब हो गया था ये शहर, इस तरह सामने आया

कई बार ऐसी चीज़ों सामने आ जाती हैं जिन पर हमें भी यकीन नहीं होता. सालों पुरानी चीज़ें जब अचानक सामने आती हैं उन्हें देखना भी दुर्लभ हो जाता है. ऐसे ही हज़ारों साल पुराना इजिप्ट का एक शहर गायब हो गायब होगया जो अब सामने आया है. ये शहर समुद्र के भीतर दफ़न हो गया था जिसके अवषेष मिले हैं और उस शहर के बारे में जानकारी सामने आई है जिसमें उन्होंने सफसलता हासिल कर चुके हैं.

दरअसल, इजिप्ट का एक पूरा शहर 1200 साल पहले गायब हो गया था और खोजकर्ताओं ने अपनी मेहनत से भूमध्य सागर के गर्भ में सो रहे 1200 साल पुराने शहर हेराकलिओन के अवशेष निकाल लिए हैं.

पति को छोड़ ननद के साथ हो चली पत्नी

इसे खोजने में कई सालों की मेहनत लगी है जिसके बारे में जानकारी साल 2000 में एक फ्रांसीसी पुरातत्ववेत्ता ने दी थी. बताया जाता है ये शहर बेहद ही खूबसूरत था जिसका अब नाम और निशान भी मिट चुका है. इस शहर के अवशेष से ये भी पता चलता है कि उस समय में कितनी विभिन्न उपलब्धियां थी.

सूत्र ने बताया कि इस शहर के अवशेष भूमध्य सागर में समुद्र तल से तीस फीट नीचे खुदाई करने पर इस शहर के अवशेष मिलने शुरू हुए थे जो अबूकर खाड़ी में एलेक्जेंड्रिया के नजदीक भूमध्य सागर में की जा रही थी. ये अंदेशा लगाया जा रहा है कि सुनामी के कारण यह शहर समुद्र में दफ़न हो गया होगा. इस संबंध में एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म भी बन रही है जिसमें ये दर्शाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें..

जानिए गारंटी और वारंटी में से क्या ज्यादा फायदेमंद होता है

भारत में यहां पर होती है हनुमान जी और उनकी पत्नी की पूजा