हाई प्रोटीन भी पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान
हाई प्रोटीन भी पंहुचा सकता है सेहत को नुक्सान
Share:

प्रोटीन सेहत के लिए बेहद जरूरी है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन कई बार प्रोटीन की अतिरिक्त खुराक लेने की लत नुकसानदेह साबित हो सकती है, इसलिए बिना सोचे समझे अधिक प्रोटीन का सेवन करने से बचें.

1-अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन (कुल कैलोरी  में 30% से अधिक प्रोटीन डाइट का भाग) शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इससे शरीर में कीटोंस की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि विषैला पदार्थ है. कीटोंस को शरीर से बाहर निकालने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है. इस पूरी प्रक्रिया में शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी बाहर निकल जाता है, जिससे डीहाइड्रेशन भी हो सकता है.

2-किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी उच्च प्रोटीन डाइट से परहेज रखने की सलाह दी जाती है. हमारी किडनी रक्त में प्रोटीन को भी शुद्ध करने का काम करती है. उच्च प्रोटीन डाइट लेने वालों में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. पेशाब में कैल्शियम की मात्रा कम निकलती है. कैल्शियम की यह अतिरिक्त मात्रा किडनी में लंबे समय तक जमने से पथरी का रूप ले सकती है. हड्डियों की समस्या जैसे रूमेटाइड आर्थराइटिस की स्थिति से जूझ रहे लोगों को भी उच्च प्रोटीन डाइट से बचने की सलाह दी जाती है. 

3-प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी है. हमारे शरीर का 18-20% भार प्रोटीन के कारण होता है. हमारे शरीर में 1000 से अधिक प्रोटीन पाए जाते हैं. शरीर की जरूरत को ध्यान न रख केवल लंबे समय तक उच्च प्रोटीन डाइट लेना ही शरीर को नुकसान पहुंचाता है. प्रोटीन शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जरूरी है. शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. शरीर का पीएच लेवल बनाए रखता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -