गणगौर तीज के दिन इन तरीकों से करें भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न

 

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज का पर्व मनाया जाता है. गणगौर तीज पर खास रूप से मां पार्वती और शिवजी की पूजा की जाती है. गणगौर तीज की पूजा कुंवारी और विवाहित महिलाएं करती हैं. इस बार गणगौर तीज का पर्व 20 मार्च मंगलवार यानी आज है. यह पर्व 16 दिनों तक मनाया जाता है. गणगौर तीज खास रूप से राजस्थान का पर्व है, पर आजकल इसे देश के अन्य हिस्सों में भी मनाया जाने लगा है. गणगौर तीज का व्रत करने से कुंवारी कन्याओं को उत्तम वर की प्राप्ति होती है, और विवाहित महिलाओं के का सौभाग्य बढ़ता है. आज हम आपको गणगौर तीज पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे मां पार्वती प्रसन्न हो सकती हैं. 

1- गणगौर तीज के दिन मां पार्वती को घी का भोग लगाएं, और बाद में इस घी का दान कर दें. ऐसा करने से आपके घर में निरोगता आती है. 

2- इस दिन मां पार्वती की पूजा लाल व सफेद आंकड़े के फूल से करें. ऐसा करने से आपको मोक्ष की प्राप्ति होती है. लंबी उम्र पाने के लिए गणगौर तीज के दिन पार्वती को शक्कर का भोग लगाकर दान करें. 

3- गणगौर तीज के दिन माता पार्वती को दूध चढ़ाकर दान करने से आपको सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. इस दिन भगवान शिव को चमेली के फूल चढ़ाने से आपको वाहन सुख मिलता है. 

4- गणगौर तीज के दिन अलसी के फूलों से शंकर जी की पूजा करने से आपके जीवन से धन की कमी दूर हो जाती है.

जानिए क्या है मनी प्लांट लगाने की सही दिशा

घर में लगा मकड़ी का जाला बन सकता है तनाव का कारण

वास्तु के अनुसार सजाये अपना लिविंग रूम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -