भगवान राम और सीता माता की उम्र में था इतने साल का अंतर, नहीं जानते होंगे आप
भगवान राम और सीता माता की उम्र में था इतने साल का अंतर, नहीं जानते होंगे आप
Share:

हिंदू धर्म का सबसे पवित्र ग्रन्थ माना जाने वाला रामायण के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा. इस किताब में भगवान राम से सम्बंधित सभी बातों का वर्णन किया गया है. वैसे तो कई लोगों ने रामायण पढ़ी हो होगी लेकिन रामायण से जुड़ी कई बातों से आज भी लोग अनजान हैं. क्या आपको ये पता है कि भगवान राम और माता सीता की उम्र में कितने साल का अंतर है? नहीं पता ना लेकिन इसका जवाब रामायण में मौजूद है.

आपको बता दें भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम राम के नाम से भी जाना जाता है. वो भगवान विष्णु का अवतार थे और भगवान राम ने राक्षसराज रावण का अंत किया था और साथ ही दुनियाभर से सभी बुराइयों का भी अंत कर दिया था. वही माता सीता के बारे में बात करे तो उन्हें आद्यशक्ति, सर्वमंगलदायिनी और वरदायनी माना जाता है. भगवान राम ने सीता माता के स्वयंवर में भगवान शिव का धनुष तोड़ा था जिसके बाद उन्होंने सीता मां से विवाह की थी.

विवाह के बाद माता सीता को14 वर्ष का वनवास भी झेलना पड़ा था और इस दौरान ही सीता माता का रावण ने हरण कर लिया था जिसके बाद भगवान राम ने उसका विनाश कर दिया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें रामायण में एक दोहा है 'वर्ष अठारह की सिया, सत्ताइस के राम। कीन्हों मन अभिलाष तब, करनो है सुर काम॥' इस दोहे का अर्थ है कि माता सीता भगवान राम से 9 साल छोटी थीं. लेकिन वाल्मीकि की रामायण के अनुसार भगवान राम माता सीता से 7 साल और एक महीने बड़े थे.

इस देश में आपको पैसे गिनकर नहीं, बल्कि तोलकर मिलेंगे

भूख लगने पर अब आप खा सकते हैं अपने कपड़ें, बाजार में आया ये नया प्रोडक्ट

इस लड़की ने उगाई इतनी बड़ी गोभी की हर कोई देखकर रह गया सन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -