श्री कृष्ण के 7 अनमोल वचन, जो बदल सकते हैं मानव का जीवन
श्री कृष्ण के 7 अनमोल वचन, जो बदल सकते हैं मानव का जीवन
Share:

एक बेहतर प्रेमी, एक बालक, एक मित्र, एक पुत्र हर किरदार श्री कृष्ण में देखने को मिलता है. श्री कृष्ण ने इस दुनिया को दिया ही दिया है. उनकी वाणी छोड़िए दुनिया तो उनकी बांसुरी की धुन तक की दीवानी थी. उनके कहे गए वचन जीवन में मानव उतार ले तो मानव एक बेहतर जीवन जी सकता है. जानिए श्री कृष्ण द्वारा कहे गए 7 अनमोल विचार.

श्री कृष्ण के 7 अनमोल विचार...

- भगवान श्री कृष्ण ने कहा है कि जिस प्रकार गौ माता के पास बछड़ा पहुंच जाता है, ठीक उसी प्रकार व्यक्ति को कर्म का फल तलाश लेता है.

- भगवान श्री कृष्ण के मुख से गीता में एक अद्भुत बात भी सुनने को मिली है. जिसमे यह बताया है कि यह मानव शरीर एक दिन नष्ट हो जाना है, जबकि यह आत्मा सर्वदा रहेगी. न इसका जन्म होता है और न ही अंत.

- श्री कृष्ण ने यह भी कहा है कि भगवान होने के बाद भी मैं किसी भी मानव को उसके कर्मों का फल नहीं देता हूँ और न ही मैं किसी के भाग्य को लिखता हूँ.

- भगवान श्री कृष्ण आगे कहते हैं कि मानव पने कर्मों से पने भाग्य का निर्माण खुद करता है. अर्थात हमे किस्मत के भरोसे बैठे नहीं रहना चाहिए. 

- जिस तरह हम पुराने वस्त्रों का त्याग कर नए वस्त्र धारण कर लेते है, ठीक उसी तरह आत्मा भी एक शरीर का त्याग कर दूसरा शरीर अपना लेती है. 

- श्री कृष्ण कुछ भी खोने पर कहते है कि व्यर्थ क्यों चिंता करते हो. नाम, काम, जन्म सब कुछ तो तुम्हें दूसरे से मिला है. अर्थात हम इस दुनिया में खाली हाथ आए थे और खाली हाथ ही जाना है. 

- जीवन में जो भी हुआ, जो भी चल रहा है और जो भी होने वाला है उसे लेकर श्री कृष्ण कहते हैं कि जो हुआ, जो होगा और जो हो रहा है सब अच्छे के लिए ही होता है.

 

जन्माष्टमी : बॉलीवुड के इन 5 गानों के बिना अधूरा है श्री कृष्ण जन्मोत्सव

कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

जन्माष्टमी : इस बार कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी, कब हुआ था श्री कृष्ण का जन्म ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -