मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान को चढ़ाये यह चीजें, बड़े से बड़ा संकट होगा दूर
मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान को चढ़ाये यह चीजें, बड़े से बड़ा संकट होगा दूर
Share:

प्रभु श्रीराम के परम भक्त और संकट मोचन हनुमान जी के कई भक्त हैं जो आज यानी मंगलवार को पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। श्री हनुमान जी अपने भक्तों की पूजा-पाठ से प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं। आपको बता दें कि हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन समर्पित होता है और इस दिन पूजा-अराधना करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। आपको बता दें कि हनुमान जी की पूजा करते समय मंत्रोच्चारण, चालीसा और आरती आदि जरूर पढ़ी जाती हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें पूजा में चढ़ाने से बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होते हैं और आपको समस्याओं से मुक्ति मिलती है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। 

हनुमान जी को चढ़ाएं सिंदूर- हनुमान जी को नारंगी रंग का सिंदूर अतिप्रिय होता है। जी हाँ और मंगलवार के दिन यह सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करने से कई ग्रह दोष दूर होते हैं और भगवान अपने भक्तों को प्रसन्न होकर ढ़ेर सारा आशीर्वाद देते हैं।

प्रसाद में चढ़ाएं ये चीज- हनुमान जी को भोग में लड्डू पसंद होते हैं। हालाँकि अगर मंगलवार की पूजा में हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगा दिया जाए तो इससे मंगल दोष दूर होता है।

राम नाम की माला- हनुमान जी प्रभु श्रीराम के परम भक्त थे और उन्हें राम नाम बहुत प्रिय होता है। जी दरअसल अगर आप हनुमान जी की पूजा में भगवान राम के नाम की माला चढ़ाते हैं तो इससे वे प्रसन्न होते हैं। वहीं इसके लिए आप पीपल के 11 पत्तों में सिंदूर और चमेली के तेल से ‘राम’ लिखें और इसके बाद यह माला हनुमान जी को चढ़ाएं।

पान का बीड़ा- पूजा में हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं। कहा जाता है इससे भगवान अपने भक्तों पर आने वाले बड़े से बड़े जोखिम को हर लेते हैं।

तुलसीदल- कहा जाता है तुलसीदल से भगवान हनुमान प्रसन्न होने के साथ ही तृप्त भी होते हैं। जी हाँ और मंगलवार के दिन तुलसीदल की माला या तुलसीदल भगवान हनुमानजी को जरूर चढ़ाएं।

पूजा में चढ़ाएं ये फूल- हनुमान जी की पूजा में आप कमल, गुलाब, गेंदा और सूर्यमुखी जैसे फूलों को चढ़ा सकते हैं। हालाँकि उन्हें हमेशा लाल गुलाबी या फिर पीले रंग का फूल ही अर्पित करना चाहिए।

आज है हरतालिका तीज का व्रत, यहाँ जानिए महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

बहुत कुछ कहती है आपके हाथ की रेखाएं

विष्णु पुराण के अनुसार मेहमानों से कभी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -