हनुमान जी दलित हुए, आदिवासी हुए, मुसलमान हुए और अब हो गए जाट
हनुमान जी दलित हुए, आदिवासी हुए, मुसलमान हुए और अब हो गए जाट
Share:

लखनऊ: हनुमानजी की जाति पर उपजी राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है. पहले उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को दलित कहा था और अब उनके ही एक मंत्री ने हनुमानजी को 'जाट' बता  दिया है. यूपी की योगी सरकार में मंत्री पद पर कार्यरत चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहा है कि उन्हें लगता है कि हनुमानजी 'जाट' थे.

आज से शुरू हुई बैंककर्मियों की हड़ताल, पांच दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

उन्होंने अपनी बात को सिद्ध करने के लिए एक दलेल भी दी है, उन्होंने कहा कि हम किसी के भी स्वभाव से ये अंदाजा लगाते हैं कि वो किसके वंशज होंगे. जैसे हम वैश्य जाति के बारे में ये मानते हैं कि वे अग्रसेन के वंशज हैं, क्योंकि अग्रसेन महाराज खुद भी व्यापारी थे. वैसे ही जाट का स्वभाव यह होता है कि अगर किसी के साथ भी अन्याय किया जा रहा हो तो वो बिना जान-पहिचान के ही बीच में जरूर कूद जाता है. जिस तरह से भगवान श्री राम की पत्नी सीता का अपहरण रावण ने कर लिया था और हनुमानजी ने जिस तरह से श्री राम की मदद की थी, उससे पता चलता है कि हनुमानजी की प्रवृति जाटों की तरह है. इसलिए मैंने कहा कि हनुमानजी जाट जाति के ही होंगे.

NFL भर्ती : यहां युवाओं के लिए नौकरी की अपार संभावना, ट्रेनी के 78 पद हैं खाली

आपको बता दें कि इससे पहले भाजपा के MLC बुक्कल नवाब ने हनुमान को 'मुसलमान' बता दिया था. बुक्कल नवाब ने कहा था कि,  "हमारा मानना है कि हनुमानजी मुसलमान हैं. क्योंकि इसलिए मुसलमान लोगों के नाम भी रहमान, रमजान, नुमान, सुलेमान, जीशान जैसे नाम रखे जाते हैं, वे सब नाम हनुमान जी के तरह ही होते हैं."

खबरें और भी:-

रुपए में आई 43 पैसे की मजबूती, जानिए आज क्या रहा भाव

सोने की कीमतों में आया उछाल, चांदी की चमक पड़ी फीकी

वर्ष 2020 में राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा उत्तराखंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -