बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान बुद्ध
बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान बुद्ध
Share:

बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के राजा शुद्धोधन के यहां लुम्बिनी में हुआ था। इनके बचपन का नाम सिद्धार्थ था। कहा जाता है कि इनके जन्म के तुरंत बाद एक तपस्वी ने यह भविष्यवाणी की थी कि यह बालक छोटी आयु में ही संन्यासी बन जाएगा। जिसके बाद उनके चिंतित पिता शुद्धोधन ने सिद्धार्थ की महल से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी। इसी के बाद 16 वर्ष की उम्र में सिद्धार्थ का विवाह राजकुमारी यशोधरा से कर दिया गया जिनसे इनका एक पुत्र राहुल पैदा हुआ।

बचपन से ही सिद्धार्थ गंभीर स्वभाव के थे। एक दिन जब वह भ्रमण पर निकले तो उन्होंने एक वृद्ध को देखा जिसकी कमर झुकी हुई थी और वह लगातार खांसता हुआ लाठी के सहारे चला जा रहा था। थोड़ी आगे एक मरीज को कष्ट से कराहते देखा जिसके बाद वह विचलित हो गए। उसके बाद उन्होंने एक मृतक की अर्थी देखी, जिसके पीछे उसके परिजन विलाप करते जा रहे थे। ये सभी दृश्य देख उनका मन क्षोभ और वितृष्णा से भर उठा, तभी उन्होंने एक संन्यासी को देखा जो संसार के सभी बंधनों से मुक्त भ्रमण कर रहा था। इन सभी दृश्यों ने सिद्धार्थ को झकझोर कर रख दिया और उन्होंने संन्यासी बनने का निश्चय कर लिया। 

तब 19 वर्ष की आयु में एक रात सिद्धार्थ बिना किसी को बताए सत्य की खोज में निकल पड़े। घर छोड़ने के बाद बुद्ध सात दिन तक 'अनुपीय' नामक गांव में रहे। फिर गुरु की खोज में वह मगध की राजधानी पहुंचे जहां कुछ दिनों तक वह आलार कालाम नाम के तपस्वी के पास रहे। इसके बाद भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिली तो उन्होंने ज्ञान प्राप्ति के लिए स्वयं ही तपस्या शुरू कर दी। कठोर तप के कारण उनकी काया जर्जर हो गई थी लेकिन उन्हें अभी तक ज्ञान की प्राप्ति नहीं हुई थी। घूमते-घूमते वह एक दिन गया में उरुवेला के निकट निरंजना (फल्गु) नदी के तट पर पहुंचे और वहां एक पीपल के वृक्ष के नीचे स्थिर भाव में बैठ कर समाधिस्थ हो गए। छह वर्षों तक समाधिस्थ रहने के बाद जब उनकी आंखें खुलीं और उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई, वह वैशाख पूर्णिमा का दिन था और वह महात्मा गौतम बुद्ध कहलाए। उस स्थान को बोध गया व पीपल का पेड़ बोधि वृक्ष कहा जाता है।

भौतिकवाद से हांफता विश्व कहेगा बुद्धम् शरणम् गच्छामि

भगवान बुद्ध के वचन जो सुखी जीवन की निशानी है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -