गर्मी में दस्त की परेशानी दूर करते हैं ये घरेलु तरीके
गर्मी में दस्त की परेशानी दूर करते हैं ये घरेलु तरीके
Share:

गर्मी का मौसम वाकई बहुत ही अजीब होता है जिसमे कई तरह की परेशानी आपको घेर लेती है. लोग पैसे के पीछे भागते भागते अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को गलत खानपान के कारण दस्त की समस्या हो जाती है. ये आपके शरीर के पानी को खत्म कर देती है जिससे आपके शरीर में कमज़ोरी आ जताई है. लेकिन दस्त कोई भारी बीमारी नहीं है जिससे द्वारा जाए. लेकिन अगर समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है. दस्त की समस्या होने पर व्यक्ति को बहुत कमज़ोरी महसूस होने लगती है. आइये आपको बता देते हैं किस तरह से आप दस्त का इलाज कर सकते हैं. 

दस्त की समस्या को दूर करने के इलाज 

* अगर आपको दस्त की समस्या है तो 5 ग्राम जीरा और 5 ग्राम सौंफ लेकर पीस लें. अब एक ग्लास पानी में इसका एक चम्मच मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपको दस्त की समस्या से आराम मिल जाएगा. 

* जामुन के पत्तों को धुप में रखकर सूखा लें. अब इन्हे पीसकर पाउडर बना लें. अब इसमें आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर दिन में 2 बार खाएं. इससे आपकी दस्त की समस्या ठीक हो सकती है. 

* सिंघाड़े के सेवन से भी दस्त की समस्या से आराम मिलता है. 7-8 सिंघाड़े का सेवन करके एक गिलास लस्सी पिए. इससे आपको आराम मिल जाएगा.

इन चीज़ों को खाने से बचें, नहीं तो सुंदर दाँतों हो जायेंगे ख़राब

जानिए तरबूज़ खाने के नुकसान, गर्मी में इस तरह कर सकता है नुकसान

गले के दर्द को ना करें नज़रअंदाज़, बढ़ सकती है परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -