वेबसाइट बताएगी कहाँ और किस ATM में है कितना केश

वेबसाइट बताएगी कहाँ और किस ATM में है कितना केश

नई दिल्ली : इस समय देश में एटीएम से पैसा निकालने के लिए कई लोग कतारों में लगने के बावजूद एटीएम से रुपया नहीं मिलने पर निराश होकर दूसरे एटीएम तक दौड़ लगा रहे हैं. यदि आप भी ऐसी ही परेशानियों से रूबरू हो रहे हैं तो घबराइये मत यह ख़ास खबर आपके लिए ही है. गौरतलब है कि 8 नवंबर की आधी रात से केंद्र सरकार के 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के फैसले के बाद से देश भर में बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लाइनें कम होने का नाम ही नहीं ले रहीं. समय चाहे कोई भी हो लोग एटीएम के बाहर खड़े दिख जाते हैं. इससे रोजमर्रा के काम करने वाले, दुकानदार, महिलाओं और ऑफिस में देर शाम तक काम करने वाले लोगों के लिए लंबी लाइनों में लगना मुश्किल भरा काम है.

इन्ही जैसे आम लोगों को समस्या से निजात दिलाने के लिए सीएमएस यानी कैश मैनेजमेंट एंड पेमेंट सॉल्‍यूशंस फर्म ने एक ऐसा पेज विकसित किया है जो यह बताएगा कि किस एटीएम में कैश है और वह कहां स्थित है. इसका नाम है सीएमएस एटीएम फाइंडर. एक बार इसकी साइट पर जाते ही यह बता देगा कि आपके आसपास के किस स्थान पर कौन सा एटीएम है और उसमें कैश है या नहीं.

सबसे पहले आपको www.cms.com पेज पर जाकर अपने शहर को सर्च करेंगे तो यह पेज आपको बताएगा कि आपके आसपास काैन सा एटीएम है जिसमें कैश है. कंपनी के अनुसार वे देश के 55 हजार एटीएम की जानकारी दे रहे हैं, जिसमें और वृद्धि होने की सम्भावना है.

ATM से मिल रहे है 2000 के नोट, कम हो रही कतारें