मेरा 7 साल का रिकॉर्ड देख लीजिए, पुरानी चीजों को ठीक करने में ही मेरा समय जा रहा है: पीएम मोदी

देहरादून: हल्द्वानी में पीएम नरेंद्र मोदी ने 17,500 करोड़ रुपए की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया. 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपए से ज्यादा की 17 प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखी गई. इन प्रोजेक्टों में सिंचाई, सड़क, आवास, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल सप्लाई से जुड़ी योजनाएं सम्मिलित हैं. इस समारोह में कई सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं, पिथौरागढ़ में एक जलविद्युत प्रोजेक्ट्स तथा नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार के लिए प्रोजेक्ट्स सहित 6 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया गया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज यहां 17,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास हुआ है. ये सभी परियोजनाएं कुमाऊं के सभी साथियों को बेहतर कनेक्टिविटी तथा बेहतर सुविधाएं देने वाले हैं. आज कुमाऊं आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तो कई पुरानी यादें ताज़ा हो गईं हैं. ये इतनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंडी टोपी मुझे पहनाई गई है, वो उसे पहनकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि हल्द्वानी शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम तकरीबन 2,000 करोड़ रुपए की स्कीम लेकर आ रहे हैं. अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी स्थान पर अभूतपूर्व सुधार होगा. इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए तेज रफ़्तार से ऐसे ही विकास कार्यों पर अनेक काम करने की आवश्यकता पर हमने जोर दिया है. उत्तराखंड में बढ़ रहे नए हाइड्रो प्रोजेक्ट्स, उत्तराखंड में बढ़ रही औद्योगिक क्षमता, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगी. 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं. स्वतंत्रता के पश्चात् से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं. एक धारा है- पहाड़ को विकास से वंचित रखने की. दूसरी धारा है- पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक कर देने की. पीएम ने कहा कि आज हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ तेज रफ़्तार से भारत को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है. आज उधमसिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट केंद्र तथा पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि मेरा 7 साल का रिकॉर्ड देख लीजिए. खोज खोज कर ऐसी पुरानी चीजों को ठीक करने में ही मेरा वक़्त जा रहा है. अब मैं काम को ठीक कर रहा हूं, आप उनकों ठीक कीजिए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने नैनीताल के देवस्थल पर भारत की सबसे बड़ी ऑप्टिकल टेलीस्कोप भी स्थापित की है. इससे देश-विदेश के एक्सपर्ट्स को नई सुविधा तो प्राप्त हुई ही है, इस क्षेत्र को नई पहचान प्राप्त हुई है.

केरल भाजपा ने नेता की हत्या की एनआईए जांच की मांग की

अनिल देशमुख के खिलाफ ED ने दायर की 7000 पन्नों की चार्जशीट, इन लोगों के नाम आए सामने

मुसलामानों के बाद अब मोदी सरकार का नया टार्गेट ईसाई .., कांग्रेस नेता चिदंबरम का आरोप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -