गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टर ने किया बड़ा दावा, कहा- लंबे समय तक लगना चाहिए लॉकडाउन...

Apr 18 2021 10:28 AM
गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टर ने किया बड़ा दावा, कहा- लंबे समय तक लगना चाहिए लॉकडाउन...

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अनियंत्रित हो चुकी है। तीसरे दिन निरंतर दो लाख से अधिक नए कोरोना मामले आए हैं। यही नहीं महामारी आरम्भ होने से लेकर अबतक पहली बार एक दिन में सबसे अधिक संक्रमितों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटों में 234,692 नए कोरोना मामले आए तथा 1341 संक्रमितों की जान चली गई है। जिसके पश्चात् दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉ श्याम अग्रवाल ने दावे के साथ कहा कि सिर्फ लॉकडाउन ही कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन को रोक सकता है। 

उन्होंने कहा- चार से पांच दिन में अब केसों का आंकड़ा दोगुना बढ़ रहा है, इसलिए कुछ वक़्त के लिए अधिक दिन का लॉकडाउन लगा देना चाहिए। यही कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है। उन्होंने कहा, आरम्भिक दिनों में 7 दिनों के लिए लॉकडाउन का सुझाव दूंगा। यह आहिस्ता-आहिस्ता उन मामलों की संख्या को कम करेगा जो अब 2 लाख की संख्या पार कर रही है। वहीं उन्होंने यूनाइटेड किंगडम (यूके), फ्रांस और इटली का उदाहरण देते हुए कहा कि इन देशों में लॉकडाउन का प्रभाव दिखने में दो से तीन दिन लगे थे। 

चिकित्सक ने आगे महाराष्ट्र के उदाहरण का हवाला भी दिया और कहा कि हमें इसी प्रकार की कठोरता की आवश्यकता है, जैसी अभी महाराष्ट्र में है उन्होंने यह भी कहा कि वायरस का यह परिवर्तित रूप बहुत खतरनाक है। उन्होंने आगे कहा कि एक अध्ययन के मुताबिक, 60 प्रतिशत व्यक्तियों में इस नए स्ट्रेन (परिवर्तित रूप) से संक्रमित होने की संभावना है जो बहुत खतरनाक है, इससे आने वाले दिनों में भारत में कोरोना के सक्रीय मामलों की संख्या तीन से चार लाख पहुंच सकती है।

यूपी में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का संक्रमण, सामने आए 20 हजार से अधिक केस

मध्य प्रदेश के बाद गुजरात ने कुंभ वापसी वालों के लेकिन कोविड टेस्ट के जारी किए आदेश

लॉक डाउन और चुनाव को लेकर बोले अमित शाह- जल्दबाजी में लॉकडाउन लगाने वाली स्थिति अभी नहीं